ग्राम अंदर जाने का रास्ता न होने पर ग्रामीणों ने जुगाड़ से बना डाला देसी पूल

ग्राम अंदर जाने का रास्ता न होने पर ग्रामीणों ने जुगाड़ से बना डाला देसी पूल

August 29, 2024 Off By NN Express

(कोरबा) ग्राम अंदर जाने का रास्ता न होने पर ग्रामीणों ने जुगाड़ से बना डाला देसी पूल
कोरबा : कोरबा जिले के चुइया पंचायत अंतर्गत ग्राम मुढ़धोवा के ग्रामीणों ने अपनी समस्या का खुद समाधान कर लिया।
जानकारी के अनुसार नाले पर पुल नहीं होने से परेशान ग्रामीणों ने जिम्मेदार विभाग और अधिकारियों को कई बार इससे अवगत कराया। लेकिन उस पर किसी ने ध्यान नहीं दिया। अब ग्रामीणों ने खुद मिलकर पुल बना दिया है। बांस-बल्ली से बने इस पुल से ग्रामीण आवागमन कर रहे हैं।
जिला मुख्यालय से 20 किलोमीटर दूर चुइया पंचायत का ग्राम मुढ़धोवा बारिश में टापू बन जाता है। चारो तरफ से नालों से घिरे इस गांव में आज तक पुल नही बना। इसी कारण कुछ दिन पहले एक महिला को अपनी जान गवानी पड़ गई। बताया जा रहा है कि नाले उफान पर थे जिसके कारण गांव में ना एंबुलेंस आ पाया और ना ये लोग गांव से बाहर निकल पाए। इलाज के अभाव में महिला की मृत्यु हो गई। बारिश के कारण कोई और बेमौत ना मरे इसके लिए लोगो ने लकड़ी का पुलिया बना डाला।
स्थानीय ग्रामीणों ने बताया कि इलाज नहीं मिलने की वजह से पिछले कई सालो में गांव में कई मौतें हो चुकी है। मगर इस बात से ना प्रशासनिक अफसरों को फर्क पड़ा और ना ही गांव को गोद लेने वाले मैनेजमेंट ने कोई पहल की। सरकारी उपेक्षा से निराश लोगो ने नाले पर खुद ही पुलिया बनाने की ठानी और श्रमदान कर चट्टानों के बीच लकड़ी का पुल बना डाला। कम से कम इस बारिश में अब किसी की जान नही जाएगी। विद्यार्थी विद्यालय जा सकेंगे।