वेदांता एल्युमिनियम कंपनी ने फाबीओ मार्टिन्स को नियुक्त किया बिलेट्स का सीईओ

वेदांता एल्युमिनियम कंपनी ने फाबीओ मार्टिन्स को नियुक्त किया बिलेट्स का सीईओ

August 28, 2024 Off By NN Express

(कोरबा) वेदांता एल्युमिनियम कंपनी ने फाबीओ मार्टिन्स को नियुक्त किया बिलेट्स का सीईओ

  • वेदांता शीर्ष क्वालिटी के बिलेट्स बनाने व निर्यात करने वाली भारत की सबसे बड़ी कंपनी
    कोरबा : दुनिया के सबसे बड़े एल्युमिनियम उत्पादकों में से एक वेदांता एल्युमिनियम ने फाबियो रॉबर्टो मार्टिंस को बिलेट्स का सीईओ नियुक्त करने की घोषणा की है। अपनी नई भूमिका में फाबियो, एल्युमिनियम बिलेट्स प्रोडक्ट ग्रुप की अगुआई करेंगे, तथा उत्पादन दक्षता को ऑप्टिमाइज़ करके और प्रोडक्ट वैल्यू बढ़ाकर मूल्य सृजन पर ध्यान देंगे। वह कारोबारी गतिविधियों के लिए रणनीति व क्रियान्वयन का दायित्व निभाएंगे तथा इनोवेशन व अत्याधुनिक तकनीक का उपयोग करते हुए प्रचालन प्रबंधन देखेंगे। गौरतलब है कि कंपनी अपनी बिलेट्स क्षमता को बढ़ाकर 12 लाख टन प्रति वर्ष तक पहुंचाने पर काम कर रही है, जिसके बाद यह दुनिया की सबसे बड़ी बिलेट्स उत्पादक बन जाएगी।
    फाबियो को एल्कोआ में 26 वर्षों से अधिक का गहन अनुभव है जहां उन्होंने विविध पदों पर नेतृत्व दिया, हाल में वह बतौर प्रचालन निदेशक सेवाएं दे रहे थे। प्रचालन प्रबंधन व रणनीतिक योजना में उनका अनुभव एवं विशेषज्ञता वेदांता एल्युमिनियम की बिलेट्स उत्पाद श्रेणी के संवर्धन में बेहद अहम साबित होंगे।
    इस नियुक्ति पर वेदांता एल्युमिनियम के सीईओ जॉन स्लेवन ने कहा हैं की “बाजार की विकसित होती मांगों को पूरा करने के लिए वेदांता अपने मूल्य-संवर्धित उत्पादों के पोर्टफोलियो का निरंतर विस्तार कर रही है। हम भारत के सबसे बड़े बिलेट्स उत्पादक व निर्यातक हैं। अपनी स्थिति मजबूत करने के लिए फाबियो का अपने नेतृत्व दल में स्वागत करते हुए, हम बहुत खुश हैं। अपने बिलेट्स उद्योग में हम इनोवेशन और उत्कृष्टता को जारी रखे हुए हैं, ऐसे में एल्युमिनियम उद्योग में फाबियो का व्यापक वैश्विक अनुभव और बेहतरीन ट्रैक रिकॉर्ड अनमोल सिद्ध होगा। वह हमारे संगठन में जो रणनीतिक ज्ञान और प्रचालन विशेषज्ञता लेकर आएंगे उसके लिए हम बहुत उत्साहित हैं।”
    अपनी नियुक्ति पर वेदांता एल्युमिनियम के सीईओ-बिलेट्स फाबियो मार्टिंस ने कहा की “बिलेट्स के लिए प्रोडक्ट ग्रुप रणनीति, प्रचालन प्रदर्शन और वाणिज्यिक निष्पादन का नेतृत्व करने को लेकर मैं बहुत उत्साहित हूं। वेदांता एल्युमिनियम अभूतपूर्व विकास पथ पर अग्रसर है और मैं इसमें हिस्सा बनने के लिए उत्सुक हूं। मेरा लक्ष्य है सस्टेनेबिलिटी को प्रोत्साहित करते हुए, वृद्धि एवं नवाचार को आगे बढ़ाना।”
    एल्युमिनियम बिलेट्स ठोस, बेलनाकार आकार का एल्युमिनियम होता है, जिसे कास्टिंग नामक प्रक्रिया से बनाया जाता है और यह विभिन्न विनिर्माण प्रक्रियाओं में कच्चे माल के तौर पर प्रयुक्त होता है। कंपनी के लिए बिलेट्स प्रोडक्ट ग्रुप रणनीतिक महत्व का है, कंपनी के पास 580 किलो टन सालाना बिलेट कास्टिंग क्षमता है, इस उत्पादन के बल पर वेदांता एल्युमिनियम शीर्ष क्वालिटी के एल्युमिनियम बिलेट्स बनाने व निर्यात करने वाली भारत की सबसे बड़ी कंपनी है। कंपनी का उच्च-क्वालिटी बिलेट्स का विविधता युक्त पोर्टफोलियो ऑटोमोटिव, बिल्डिंग, कंस्ट्रक्शन, ऊर्जा तथा विभिन्न उद्योगों में डाउनस्ट्रीम मैन्युफैक्चरर्स एवं ऐक्सट्रूडर्स को सहयोग देता है। कंपनी हाई-स्पीड बिलेट्स का विनिर्माण भी करती है। ये बिलेट्स ऐक्सट्रूडेड प्रोफाइल की मजबूती से समझौत किए बगैर असाधारण ऐक्सट्रूज़न स्पीड दर्शाते हैं, इसका श्रेय उत्कृष्ट मेटालर्जिकल प्रॉपर्टीज़ को जाता है, जो कड़े प्रोसेस कंट्रोल एवं ऑप्टिमाइज़्ड कैमिस्ट्री से मुमकिन हुई हैं।
    वेदांता लिमिटेड की इकाई वेदांता एल्युमिनियम भारत की सबसे बड़ी एल्युमिनियम उत्पादक है। वित्तीय वर्ष 24 में 23.7 लाख टन उत्पादन के साथ कंपनी ने भारत के कुल एल्युमिनियम का आधे से ज्यादा हिस्सा उत्पादित किया। यह मूल्य संवर्धित एल्युमिनियम उत्पादों के मामले में अग्रणी है जिनका उपयोग कई अहम उद्योगों में किया जाता है। वेदांता एल्युमिनियम को एल्युमिनियम उद्योग में एस एंड पी ग्लोबल कॉर्पोरेट सस्टेनेबिलिटी असेसमेंट 2023 में पहली वैश्विक रैंकिंग मिली है, यह उपलब्धि कंपनी की सस्टेनेबल विकास प्रक्रियाओं को प्रतिबिम्बित करती है। भारत में अपने विश्वस्तरीय एल्युमिनियम स्मेल्टर्स और एल्युमिना रिफाइनरी के साथ कंपनी हरित भविष्य के लिए विभिन्न कार्यों में एल्युमिनियम के प्रयोग को बढ़ावा देने और इसे ’भविष्य की धातु’ के रूप में पेश करने के अपने मिशन में लगातार आगे बढ़ रही है।