मथुरा-वृंदावन की तरह लोगों को आक​र्षित कर रहा रायगढ़ का झूला उत्सव

मथुरा-वृंदावन की तरह लोगों को आक​र्षित कर रहा रायगढ़ का झूला उत्सव

August 27, 2024 Off By NN Express

रायगढ़ । नगर में जन्माष्टमी झूला उत्सव मनाने की शुरुआत सेठ किरोड़ीमल ने 1956 में गौरीशंकर मंदिर में की थी। अब श्रीश्याम मंडल इसे आगे बढ़ा रहा है। सन 1975 से श्रीश्याम मंदिर प्रांगण में झुला उत्सव का आयोजन किया जा रहा है। मथुरा-वृंदावन के उत्सव की ही तरह रायगढ़ का झूला उत्सव लोगों को आकर्षित कर रहा है।

श्रीकृष्ण जन्मोत्सव का श्रीश्याम मंडल तथा गौरीशंकर मंदिर समिति द्वारा विशेष तैयारी की गई है। कोलकाता के कलाकारों ने स्वचलित झांकियां सजाई है। श्याम बगीची में 24 से 28 अगस्त तक पांच दिवसीय श्रीकृष्ण जन्माष्टमी मेला उत्सव का आयोजन श्री श्याम मंडल के सदस्यों द्वारा किया जा रहा है। श्याम बगीची परिसर में 15 हजार वर्ग फीट में वाटर प्रूफ पंडाल बनाया गया है। मंदिर परिसर में लड्डू गोपाल, राधा—कृष्ण, बांकेबिहारी की झांकी सजी है। यहां हर दिन लगभग पांच लाख लोग दर्शन के लिए पहुंच रहे है।
कोलकाता की कुमार टोली ने बनाई झांकियां

यहां लगाई गई झांकियों को कोलकाता के कुमार टोली के मूर्तिकार एवं दुर्ग के कलाकारों ने तैयार की है। मूर्तियों को जीवंत रूप में देकर अपनी कला का जादू दिखाया है। कुमार टोली अपनी रचनात्मकता के लिए राष्ट्रीय स्तर ख्याति प्राप्त है।