जब कोई काम मन लगाकर करेंगे तो वह अवश्य सफल होगा : सीईओ साहू

जब कोई काम मन लगाकर करेंगे तो वह अवश्य सफल होगा : सीईओ साहू

August 23, 2024 Off By NN Express

सूरजपुर। आज कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय सूरजपुर में जिला पंचायत सीईओ कमलेश नंदिनी साहू की अध्यक्षता में चंद्रयान 03 की सफलता के पर्व के रूप में राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस ( 23 अगस्त) मनाया गया। इस अवसर पर अंतरिक्ष कार्यक्रम के प्रति बच्चों में जागरूकता के लिए विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसके अंतर्गत प्लेनेटेरियम के माध्यम से अंतरिक्ष कार्यक्रम से बच्चों का परिचय कराया गया। साथ ही इस अवसर पर अंतरिक्ष कार्यक्रम के संबंध में पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन कृषि विभाग द्वारा किया गया। जिसमें विद्यालय के कक्षा सातवीं की कु.आरती चौधरी को प्रथम, कु. ज्योति को द्वितीय एवं कु. श्रुति देवांगन को तृतीय स्थान प्राप्त होने पर पुरस्कृत किया गया।

इस अवसर पर साहू ने बच्चों को संबोधित करते हुए भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम के प्रति बच्चों को जागरूक किया। उन्होंने इसरो के संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि आप सभी को अंतरिक्ष कार्यक्रमों के प्रति जागरूक करने एवं आपके इसके प्रति आपके जिज्ञासाओं को शांत करने के लिए यह कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आप सभी यहां मिलने वाले जानकारी से अपने ज्ञान को बढ़ाए और एक दिन आप कल्पना चावला और सुनीता विलियम्स जैसी सफल अंतरिक्ष वैज्ञानिक बनें। साथ ही उन्होंने बच्चों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि जब कोई काम मन लगाकर किया जाता है तो वह अवश्य सफल होता है। इस अवसर पर उन्होंने सभी को राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस की शुभकामनाएं दीं।

इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी राम ललित पटेल ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि बच्चों में वैज्ञानिक सोच को प्रोत्साहित करने के लिए यह कार्यक्रम चलाया जा रहा है उन्होंने आशा की कि सभी बच्चे यहां प्रदान किए जाने वाले जानकारी को पूरे मन से आत्मसात् करते हुए अपने ज्ञान का उन्नयन करेंगे।

गौरतलब है कि कलेक्टर रोहित व्यास के निर्देशन में जिले के स्कूली बच्चों को अंतरिक्ष कार्यक्रम के प्रति जागरूक करने एवं उनमें वैज्ञानिक सोंच को बढ़ावा देने का प्रयास किया जा रहा है। इसी क्रम में जिले में समर्थ सूरजपुर कार्यक्रम अन्तर्गत 23 अगस्त से 05 सितंबर तक इमरसिव 3डी 360 डिग्री स्पेस साइंस शो कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। जिसका शुभारम्भ आज अंतरिक्ष दिवस के अवसर पर कस्तूरबा गाँधी बालिका आवासीय विद्यालय सूरजपुर से किया गया। जिसके अन्तर्गत जिले के सभी विकास खंडों के विभिन्न स्कूलों में प्लेनेटेरियम के माध्यम से अंतरिक्ष कार्यक्रम से बच्चों का परिचय कराया जा रहा है।

आयोजित कार्यक्रम में बच्चों को अंतरिक्ष की गतिविधियों, भारत सहित विभिन्न देशों द्वारा किया जा रहे अंतरिक्ष अभियानों के संबंध में जानकारी प्रदान की गई। इस अवसर पर बच्चों को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान परिषद (इसरो) के संबंध में जानकारी देते हुए इसके अभियानों, मंगलयान, चंद्रयान इत्यादि की जानकारी दी गई।

उल्लेखनीय है कि उक्त विद्यालय की छात्रा कु. नंदिनी किंडो ने हाल ही दिल्ली की यात्रा कर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से राष्ट्रपति भवन में मुलाकात की थी । आज कार्यक्रम के दौरान कु. नंदिनी ने सभी लोगों के समक्ष  राष्ट्रपति भवन की अपनी यात्रा का अनुभव साझा किया।