वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में भारत का जलवा, जीते 4 गोल्ड, विनेश फोगाट के गांव की लड़की ने भी किया कमाल

वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में भारत का जलवा, जीते 4 गोल्ड, विनेश फोगाट के गांव की लड़की ने भी किया कमाल

August 23, 2024 Off By NN Express

पेरिस ओलंपिक में कई भारतीय पहलवान शानदार प्रदर्शन के बावजूद मेडल से चूक गए. विनेश फोगाट का डिस्क्वालिफाई हो जाना भारत के लिए बहुत बड़ा झटका लगा था. क्वार्टर फाइनल में वर्ल्ड नंबर वन पहलवान युई सुसाकी हराने के बाद उन्हें गोल्ड मेडल का दावेदार माना जा रहा था. हालांकि, भारतीय रेसलर्स ने पेरिस ओलंपिक की कमी अंडर-17 वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में पूरी कर दी है. जॉर्डन में हुए इस इवेंट में भारत के महिला पहलवानों का जलवा देखने को मिला. 4 रेसलर्स ने बाजी मारी और गोल्ड मेडल जीतकर देश का नाम रोशन किया. इस दौरान विनेश फोगाट से एक खास कनेक्शन भी देखने को मिला.

4 पहलवानों ने दिखाया दम


गुरुवार 22 अगस्त को जॉर्डन की राजधानी अम्मान में अंडर-17 वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में फाइनल मुकाबला खेला गया. इस दौरान भारत का दबदबा देखने को मिला. चार महिला पहलवान अदिति कुमारी, नेहा सांगवान, मानसी और पुलकित ने अलग-अलग कैटेगरी में गोल्ड मेडल जीता. भारत को पहला गोल्ड अदिति ने जिताया.

उन्होंने ग्रीस की पहलवान मारिया लूईजा को एकतरफा मुकाबले में 7-0 से हरा दिया. वहीं विनेश फोगाट की गांव की रेसलर नेहा सांगवान ने 57 किलोग्राम वेट कैटेगरी में 10-0 से फाइनल मुकाबला अपने नाम किया. इसके अलावा पुलकित ने 65 किलोग्राम वेट कैटेगरी में 6-3 से और मानसी ने 73 किलोग्राम वेट कैटगरी में गोल्ड जीता.