हाईकोर्ट ने भाजपा को दी 5 दिवसीय धरना-प्रदर्शन की अनुमति

हाईकोर्ट ने भाजपा को दी 5 दिवसीय धरना-प्रदर्शन की अनुमति

August 21, 2024 Off By NN Express

आरजी कर मेडिकल कॉलेज मामले में न्याय की मांग

कोलकाता। कलकत्ता उच्च न्यायालय ने मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की पश्चिम बंगाल इकाई को आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में एक महिला चिकित्सक के साथ कथित बलात्कार और हत्या के खिलाफ धरना-प्रदर्शन करने की अनुमति दी है। यह प्रदर्शन 21 अगस्त से श्यामबाजार मेट्रो स्टेशन के समीप पांच दिनों तक आयोजित किया जाएगा।

राज्य सरकार की ओर से पेश वकील ने यह तर्क दिया था कि पांच दिनों के प्रदर्शन से आम जनता को असुविधा हो सकती है और इसलिए केवल एक दिन के लिए अनुमति दी जाए। दूसरी ओर, भाजपा ने बुधवार से छह दिन तक प्रदर्शन करने की अनुमति मांगी थी। न्यायमूर्ति राजर्षि भारद्वाज ने दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद भाजपा को पांच दिन तक धरना-प्रदर्शन करने की अनुमति दी। प्रदर्शन स्थल आरजी कर मेडिकल कॉलेज से लगभग आधा किलोमीटर दूर स्थित होगा।

अदालत ने यह भी निर्देश दिया कि प्रदर्शन के दौरान हर दिन दोपहर 12 बजे से रात 9 बजे तक अधिकतम 300 लोग शामिल हो सकते हैं।

यह धरना-प्रदर्शन 9 अगस्त को कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में ड्यूटी पर तैनात एक महिला स्नातकोत्तर प्रशिक्षु चिकित्सक के साथ हुए कथित दुष्कर्म और हत्या के मामले के खिलाफ हो रहा है। घटना के अगले दिन एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया था। इस घटना के बाद से देशभर में चिकित्सकों ने पीड़िता के परिवार को न्याय दिलाने और कार्य स्थलों पर बेहतर सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कानून की मांग को लेकर प्रदर्शन किए हैं।

सीबीआई ने पिछले सप्ताह कलकत्ता उच्च न्यायालय के आदेश पर कोलकाता पुलिस से इस मामले की जांच का जिम्मा संभाल लिया है।