हरियाणा इलेक्शन 2024: राजनीति में डेब्यू करेंगी पहलवान विनेश फोगाट? चुनावी मैदान में बहन से होगा मुकाबला

हरियाणा इलेक्शन 2024: राजनीति में डेब्यू करेंगी पहलवान विनेश फोगाट? चुनावी मैदान में बहन से होगा मुकाबला

August 21, 2024 Off By NN Express

नईदिल्ली,21 अगस्त 2024: विनेश फोगाट पिछले करीब 2 हफ्तों से चर्चा का केंद्र बनी रही हैं. हालांकि कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (CAS) ने उन्हें सिल्वर मेडल दिए जाने के पक्ष में फैसला नहीं सुनाया है, लेकिन इस दौरान उन्हें राज्यसभा सीट दिए जाने की मांग की गई थी. कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो राज्यसभा सीट तो नहीं लेकिन विनेश द्वारा राजनीति में एंट्री लेने की खबरें सच साबित हो सकती हैं.

बता दें कि विनेश चरखी दादरी जिले से आती हैं और हरियाणा में 1 अक्टूबर 2024 को विधानसभा चुनाव होने हैं. 29 वर्षीय पहलवान विनेश आगामी चुनावों में दावेदारी पेश कर सकती हैं. यह भी खबर है कि कई राजनीतिक पार्टियां उन्हें अपने साथ जोड़ने की पुरजोर कोशिशों में लगी हैं.

दीपेन्द्र हूडा ने किया मालाओं से स्वागत
पहले दिल्ली के इंदीरा गांधी इंटरनेशनल हवाई अड्डे पर विनेश फोगाट का जोरदार स्वागत किया गया. वहीं घर लौटने पर भी उनके भव्य स्वागत की खबर है. इसके अलावा सबसे अहम बात ये है कि कांग्रेस के जाने-माने नेता दीपेन्द्र हूडा ने विनेश के गांव में उनका मालाओं से स्वागत किया है. दूसरी ओर विनेश जब दिल्ली एयरपोर्ट पर पहुंचीं तब भी दीपेन्द्र हूडा उनका स्वागत करने के लिए मौजूद रहे थे. इस विषय पर अब तक कुछ स्पष्ट नहीं है कि आखिर विनेश कौन सी पार्टी जॉइन करेंगी.

सूत्रों की मानें तो फोगाट परिवार के एक करीबी ने विनेश के राजनीति में आने पर कोई संदेह नहीं जताया है. यदि ऐसा हुआ तो राजनीति के मैदान में विनेश फोगाट बनाम बबीता फोगाट, वहीं बजरंग पूनिया बनाम योगेश्वर दत्त के रूप में गुरु-शिष्य की जोड़ी आमने-सामने भिड़ सकती है.

पहले भी राजनीति में उतर चुके हैं भारतीय पहलवान
विनेश ऐसा पहला नाम नहीं हैं, जिनका नाम राजनीति से जोड़ा जा रहा है. उन्हीं की बहन बबीता फोगाट ने अगस्त 2019 में भाजपा का दामन थामा था. उन्हें 2019 हरियाणा विधानसभा चुनाव में चरखी दादरी सीट से सोमबीर सांगवान के सामने हार मिली थी. दूसरी ओर 2012 लंदन ओलंपिक्स में ब्रॉन्ज मेडल विजेता योगेश्वर दत्त ने सितंबर 2019 में भारतीय जनता पार्टी को जॉइन किया, लेकिन जीत दर्ज नहीं कर पाए थे. इस बीच बजरंग पूनिया के भी जल्द राजनीति के मैदान में उतरने की खबर है.