डेंगू, मलेरिया से बचाव व सुरक्षा हेतु मुड़ापार सुभाष ब्लाक वार्डो में निगम का चला विशेष अभियान

डेंगू, मलेरिया से बचाव व सुरक्षा हेतु मुड़ापार सुभाष ब्लाक वार्डो में निगम का चला विशेष अभियान

August 19, 2024 Off By NN Express

(कोरबा) डेंगू, मलेरिया से बचाव व सुरक्षा हेतु मुड़ापार सुभाष ब्लाक वार्डो में निगम का चला विशेष अभियान

  • निगम की तीन टीमें घर-घर पहुंचकर कर रही दवाओं का छिड़काव, वार्डवासियों को कर रही जागरूक
    कोरबा : कोरबा जिला कलेक्टर अजीत वसंत के मार्गदर्शन एवं आयुक्त सुश्री प्रतिष्ठा ममगाई के दिशा-निर्देशन में डेंगू मलेरिया संभावित वार्डो मुड़ापार व सुभाष ब्लाक में नगर पालिक निगम कोरबा द्वारा बचाव व सुरक्षा हेतु विशेष अभियान चलाया जा रहा है। निगम की तीन टीमें घर-घर पहुंचकर लोगों को डेंगू, मलेरिया व संक्रामक बीमारियों के प्रति जागरूक कर रही हैं एवं मच्छर व कीटनाशक दवाओं का पर्याप्त छिड़काव किया जा रहा है। इस अभियान में वार्ड पार्षदों, जनप्रतिनिधियों व आमनागरिकों का सहयोग मिल रहा है।
    उल्लेखनीय है कि वर्षा ऋतु के दौरान कीटजनित बीमारियों डेंगू, मलेरिया व जलजनित बीमारियों पीलिया, डायरिया, डिसेंटरी आदि बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है। नगर पालिक निगम कोरबा द्वारा विगत एक माह से विभिन्न वार्ड व बस्तियों में कीटनाशक एवं मच्छररोधी दवाओं का छिड़काव अपने सफाई संबंधी रूटिन वर्क के साथ-साथ कराया जा रहा है। डेंगू मलेरिया संभावित क्षेत्रों में अब निगम द्वारा विशेष अभियान शुरू किया गया है।
    आयुक्त सुश्री प्रतिष्ठा ममगाई ने इस हेतु निगम के स्वच्छता विभाग, राजस्व विभाग के कर्मचारियों, वार्ड की मितानिन आदि को मिलाकर टीम गठित कर संबंधित वार्डो में विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। इसी कड़ी में वार्ड क्र. 25, 26 मुड़ापार व सुभाष ब्लाक एसईसीएल क्षेत्र में यह अभियान प्रारंभ किया गया है, निगम की 03 टीमें वार्ड, कालोनी व बस्ती के घर-घर पहुंचकर डेंगू, मलेरिया व मौसमी बीमारियों से बचाव व सुरक्षा हेतु लोगों को जागरूक कर रही हैं तथा कीटनाशक व मच्छररोधी दवाओं का व्यापक रूप से छिड़काव एक विशेष अभियान के रूप में कराया जा रहा है।
  • स्कूलों में चलाया जा रहा हैं जागरूकता कार्यक्रम
    कोरबा जिला कलेक्टर अजीत वसंत के मार्गदर्शन व आयुक्त सुश्री प्रतिष्ठा ममगाई के दिशा-निर्देशन में सभी विद्यालयों में जागरूकता कार्यक्रम चलाकर छात्र-छात्राओं को डेंगू, मलेरिया व मौसमी बीमारियों के प्रति जागरूक किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग की टीमें इन विद्यालयों में पहुंचकर कैंप कर रही हैं तथा घर व आसपास की स्वच्छता एवं मच्छर को उत्पन्न होने से रोकने संबंधी विभिन्न उपायों को अपनाने के लिए छात्र-छात्राओं को आवश्यक जानकारियॉं देने के साथ ही उनका स्वास्थ्य परीक्षण भी कर रही हैं।
  • आयुक्त ने की आमजन से अपील
    आयुक्त सुश्री प्रतिष्ठा ममगाई ने आमजन से अपील करते हुए कहा है कि कीटजनित बीमारियों जैसे डेंगू, मलेरिया व जलजनित बीमारियों जैसे पीलिया, डायरिया, डिसेंटरी आदि से बचाव व सुरक्षा हेतु आवश्यक सावधानी बरतें, घरों में मच्छरों को न पनपने दें, कूलर, छत व घर के आसपास पानी जमा न होने दें। कूलर पानी की टंकी, खाली टायर, फूलदान, छत में रूका बरसाती पानी सहित अन्य अपशिष्ट वस्तुओं में रूका हुआ बरसाती पानी नियमित रूप से खाली कराएं ताकि मच्छरों के पैदा होने व उनके पनपने का अवसर न मिले। घरों के दरवाजे व खिड़कियों में जाली परदें लगाएं, सोते समय मच्छरदानी का उपयोग करें, मच्छरनाशक दवाओं का छिड़काव कराएं तथा पीने हेतु साफ व स्वच्छ पेयजल का उपयोग करें।
  • लगातार जारी रहे अभियान
    आयुक्त सुश्री प्रतिष्ठा ममगाई ने निगम के स्वच्छता विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा है कि मच्छरों को पनपने व उनको बढ़ने से रोकने के लिए लगातार वार्ड व बस्तियों व आवासीय क्षेत्रों में कीटनाशक दवाओं का छिड़काव जारी रखें, लोगों के घरों में रखें हुए कूलरों का पानी प्रतिदिन बदला जाए, इस हेतु लोगों को लगातार जागरूक करें। साफ-सफाई कार्यो के प्रति सजग रहें, नालियों, सड़कों के किनारे, मैदानों व अन्य किसी भी स्थल पर पानी का जमाव न हो, यदि कहीं पर भी जल जमाव की स्थिति दिखती है तो तत्काल पानी की निकासी कराएं, जल जमाव क्षेत्रों हैंडपंप व अन्य जल स्त्रोतों के आसपास भी मच्छररोधी दवाओं का छिड़काव करें।