गेवरा-पेंड्रा रेल कॉरिडोर में पूर्ण अर्जन की मांग को लेकर कृष्णा नगर दीपका में 20 अगस्त को रेल रोको आंदोलन

गेवरा-पेंड्रा रेल कॉरिडोर में पूर्ण अर्जन की मांग को लेकर कृष्णा नगर दीपका में 20 अगस्त को रेल रोको आंदोलन

August 19, 2024 Off By NN Express

(कोरबा) गेवरा-पेंड्रा रेल कॉरिडोर में पूर्ण अर्जन की मांग को लेकर कृष्णा नगर दीपका में 20 अगस्त को रेल रोको आंदोलन

  • रक्षा बंधन में मायके नही जाएगी बहने, भाइयों को बुलाया अपने आंदोलन में
    कोरबा: रेल कॉरिडोर के कारण भविष्य में कृष्णा नगर दीपका के टापू बन जाने और प्रदूषण की खतरे को देखते हुये बस्ती का पूर्ण अर्जन की मांग पर यहां के नागरिक अब रेल रोको आंदोलन की तैयारी में है उन्होंने घोषणा की है कि 20 अगस्त को गेवरा-दीपका के बीच रेल मार्ग में चलने वाली रेलगाड़ी को चलने नहीं दिया जाएगा।
    गेवरा-पेंड्रा रेल कॉरिडोर परियोजना से एसईसीएल दीपका गेवरा से संपर्क रेल लाइन के कारण नगर पालिका परिषद दीपका के वार्ड 7 कृष्णा नगर वासियों के लिए अभिशाप बन जाने का खतरा मंडरा रहा है। इस रेल पथ के प्रस्ताव आने के बाद से ही विरोध हो रहा है। कृष्णा नगर चारों दिशाओं से रेल पथ, कोयला, सड़क, वाशरी से घिर रहा है। जिससे यहां के रहवासियों को आवागमन के साथ ही प्रदूषण की समस्याओं से जीना दूभर हो जाएगा। पूर्व में यहां के 42 मकानों का अर्जन किया जा चुका है और बस्ती से रेल लाइन गुजरने से अन्य 140 मकान में रहने वाले 3000 से ज्यादा की आबादी प्रभावित होंगे जिनका पूर्ण अर्जन अन्य स्थान पर पुनर्वास की मांग की मांग की जा रही है।
    बस्तीवासी अपने चरणबद्ध आंदोलन के तहत पूर्व में एसडीएम कार्यालय कटघोरा और कलेक्ट्रेट में रैली प्रदर्शन कर चुके हैं और 20 अगस्त को रेल जाम करने की चेतावनी दी है। 6 अगस्त को कलेक्टर ने रेल व एसईसीएल प्रबन्धन के साथ वार्ता का आश्वासन दिया था पर अभी तक किसी तरह की पहल नही हुई है इसलिए रेल जाम की तैयारी को लेकर कृष्णा नगर के लोगों ने बैठक कर बस्ती के बाहर मानव श्रृंखला बनाकर हाथों में तख्ती लेकर अपनी गुस्सा का इजहार भी किया है।
    बस्तीवासियों ने कहा है कि कृष्णा नगर के बाकी बचे 140 घरों का पूर्ण अर्जन की मांग पर 20 अगस्त को बच्चे, बूढ़े, महिला, पुरुष सभी परिवार सहित एक साथ रेल जाम आंदोलन में शामिल होंगे इससे भी हमारी बातों की अनसुनी किया गया और पूर्ण अर्जन नही किया जाता है तो रेल कॉरिडोर का निर्माण नही होने दिया जाएगा। सड़क की लड़ाई के साथ अब कानून, एनजीटी का भी सहारा लिया जाएगा।
    एसईसीएल कोरबा कोलफील्ड्स के गेवरा, दीपका, कुसमुंडा और कोरबा क्षेत्र में विश्व का सबसे ज्यादा कोयला का भंडार मौजूद है और उत्पादन का लक्ष्य के साथ ही परिवहन की समस्या को दूर करने के लिए गेवरा रोड-पेंड्रा रोड रेल कॉरिडोर परियोजना तैयार की गई है। जिसमे 135 किमी लंबी रेल परिपथ का निर्माण किया जाना है। इस रेल कॉरिडोर से दीपका गेवरा क्षेत्र से कोयला परिवहन करने के लिए संपर्क रेल मार्ग का निर्माण किया जा रहा है जो कि बस्ती से लगभग 20 फिट ऊंची और 9 रेल लाइन बनाया जा रहा है। अभी भी दो रेल लाइन दूसरी तरफ से चल रही है, जबकि एक ओर कोयला परिवहन और कोल वाशरी से घिरा हुआ है। जिससे पूरी बस्ती गड्ढे में तब्दील हो जाएगी और कृष्णा नगर सभी दिशाओं से घिर जाएगा और आने वाले समय में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा।
    19 अगस्त को रक्षाबंधन का त्यौहार है जिसके लिए महिलाएं भाइयों को राखी बांधने अपनी मायके जाती है किंतु इस बार कृष्णा नगर की महिलाओं ने अपने भाइयों और परिवार को अपने पास बुलाया है ताकि रेल रोको आंदोलन कमजोर न हो बल्कि संख्या और बढ़े यहां की महिलाओं ने कहा है कि रक्षा बंधन की त्योहार बहनों के ऊपर आने वाली विपदा में भाईयों से रक्षा करने का वचन देता है और इसी के लिये अपने अपने भाइयों को बुलावा भेजा है।