रेडियो एक्टिव एलिमेंट के लीक होने से एयरपोर्ट में हड़कंप…

रेडियो एक्टिव एलिमेंट के लीक होने से एयरपोर्ट में हड़कंप…

August 17, 2024 Off By NN Express

लखनऊ। लखनऊ के अमौसी एयरपोर्ट पर शनिवार सुबह रेडियो एक्टिव एलिमेंट के लीक होने से हड़कंप मच गया। यह एलिमेंट कैंसर रोधी दवाओं में था, जिसका कंटेनर लीक कर रहा था। जांच में लगे तीन कर्मियों को आइसोलेट किया गया है। मामला शनिवार का है।

अमौसी एयरपोर्ट से गुवाहाटी जाने वाली उड़ान से कैंसररोधी दवाओं के कंटेनर को भेजा जाना था। एयरपोर्ट के डोमेस्टिक कार्गो टर्मिनल वाली साइड में कंटेनर की स्कैनिंग हो रही थी। इसी बीच मशीन ने बीप किया। जिससे कुछ गड़बड़ी की आशंका हुई।

मौके पर मौजूद कर्मचारियों ने कंटेनर को खोला जिसमें कैंसर रोधी दवाएं थीं। इन दवाओं में रेडियो एक्टिव एलिमेंट का इस्तेमाल किया जाता है। कंटेनर लीक कर रहा था जिससे निकलने वाली गैस से कर्मियों के बेहोश होने की बात सामने आई। हालांकि एयरपोर्ट प्रशासन ने कर्मचरियों के बेहोश होने की बात से झनकार किया है। तीन कर्मियों को आइसोलेट किया गया है साथ ही लीक हो रहे कंटेनर को सुरक्षित अलग रखा गया है। मामले की जांच की जा रही है। विमान सेवाएं निर्बाध रूप से चल रही हैं। एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमों ने मौके पर पहुंच कर जांच की।

मामले पर सीसीएसआई हवाई अड्डे के प्रवक्ता ने कहा कि एक चिकित्सा खेप ने रेडियोधर्मी सामग्री के लिए अलार्म सक्रिय कर दिया। अलार्म के कारण का पता लगाने के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल को बुलाया गया था जो जीवन या चोट के लिए कोई खतरा नहीं था। हवाई अड्डे के परिचालन पर कोई असर नहीं पड़ा है। सब कुछ सामान्य है। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार का कोई रिसाव नहीं हुआ है। इसे ठीक किया जा सकता है। अन्य तथ्य यह है कि यह अब परिवहन के लिए सुरक्षित है और विकिरण अनुमेय सीमा के भीतर है।