मेलबर्न में ‘12वीं फेल’ ने जीता बेस्ट फिल्म का पुरस्कार, चंदू बनकर कार्तिक आर्यन बने चैंपियन

मेलबर्न में ‘12वीं फेल’ ने जीता बेस्ट फिल्म का पुरस्कार, चंदू बनकर कार्तिक आर्यन बने चैंपियन

August 17, 2024 Off By NN Express

मेलबर्न/मुंबई । ऑस्ट्रेलिया में हर साल 15 अगस्त के आसपास ही होने वाले द इंडियन फिल्म फेस्टिवल ऑफ मेलबर्न (आईएफएफएम) 2024 में अभिनेता विक्रांत मैसी की फिल्म ‘12वीं फेल’ को सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार मिला है। अभिनेता कार्तिक आर्यन ने इस मेले में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार जीता और सबसे अनोखी फिल्म के रूप में यहां चमका निर्देशक इम्तियाज अली की फिल्म ‘अमर सिंह चमकीला’ का नाम।

द इंडियन फिल्म फेस्टिवल ऑफ मेलबर्न (आईएफएफएम) 2024 में बीती रात पुरस्कारों की रात रही। राम चरण और ए आर रहमान की मौजूदगी ने फिल्म फेस्टिवल में चार चांद लगाए। दोनों ने शाम के दो सर्वोच्च पुरस्कार भी जीते। मेलबर्न की इस शाम का यहां इकट्ठा हुए सैकड़ों लोगों ने जी भरकर लुत्फ उठाया। भारतीय फिल्म सितारों की एक झलक पाने को उनके प्रशंसक काफी बेचैन देखे गए।

जैसा कि कार्तिक आर्यन की इस समारोह में मौजूदगी से ही सबको अंदाजा हो चला था, इस साल का बेस्ट एक्टर अवार्ज उन्हीं को मिला। फिल्म ‘चंदू चैंपियन’ बॉक्स ऑफिस पर भले फ्लॉप रही हो लेकिन इसमें कार्तिक आर्यन के अभिनय की दुनिया भर में तारीफें होती रही हैं। कार्तिक नई पीढ़ी के उन गिनती के अभिनेताओं में भी शामिल हैं जिन्होंने बिना किसी बड़े ग्रुप में शामिल हुए हिंदी सिनेमा में अपनी जगह अपने आप बनाई है।



द इंडियन फिल्म फेस्टिवल ऑफ मेलबर्न (आईएफएफएम) 2024 में बेस्ट डायरेक्टर का पुरस्कार कबीर खान और निथिलन स्वामीनाथन को संयुक्त रूप से उनकी फिल्मों क्रमश: ‘चंदू चैंपियन’ और ‘महाराजा’ के लिए दिया गया। फिल्म फेस्टिवल की जूरी का हालांकि एलान तो नहीं किया गया लेकिन इस साल की जूरी ने फिल्म ‘12वीं फेल’ को सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार दिया और किरण राव की फिल्म ‘लापता लेडीज’ को क्रिटिक्स च्वाइस कैटेगरी में बेस्ट फिल्म का पुरस्कार दिया गया।

विजेताओं की पूरी सूची इस प्रकार है:
एक्सीलेंस इन सिनेमा: ए आर रहमान
अंबेसडर ऑफ इंडियन आर्ट एंड कल्चर: राम चरण
इक्वैलिटी इन सिनेमा: डंकी
डायवर्सिटी चैंपियन: रसिका दुग्गल
डिसरप्टर इन सिनेमा: आदर्श गौरव
ब्रेकआउट फिल्म ऑफ द ईयर: अमर सिंह चमकीला
बेस्ट सीरीज: कोहरा
बेस्ट एक्टर इन ए सीरीज: अर्जुन माथुर (मेड इन हेवन सीजन 2)
बेस्ट एक्ट्रेस इन ए सीरीज: निमिषा सजायन (पोचर)
बेस्ट फिल्म (क्रिटिक्स च्वाइस): लापता लेडीज
बेस्ट परफॉरमेंस ऑफ द ईयर (क्रिटिक्स च्वाइस): विक्रांत मैसी (12वीं फेल)
जूरी पुरस्कार
बेस्ट एक्ट्रेस: पार्वती थिरुवोथू (उल्लोझुक्कू)
बेस्ट एक्टर: कार्तिक आर्यन (चंदू चैंपियन)
बेस्ट डायरेक्टर: कबीर खान (चंदू चैंपियन), निथिलन स्वामीनाथन (महाराजा)
बेस्ट फिल्म: 12वीं फेल