कोरबा-अंबिकापुर रेलवे लाइन को मंजूरी, बीजापुर भी जुड़ेगा रेल नेटवर्क से…

कोरबा-अंबिकापुर रेलवे लाइन को मंजूरी, बीजापुर भी जुड़ेगा रेल नेटवर्क से…

August 17, 2024 Off By NN Express

रायपुर। छत्तीसगढ़ में रेल विकास को नई गति मिलने जा रही है। रेलवे ने राज्य की दो महत्वपूर्ण नई रेल परियोजनाओं को मंजूरी दे दी है, जिसमें कोरबा से अंबिकापुर और बस्तर के बीजापुर को रेल नेटवर्क से जोड़ने वाले प्रोजेक्ट शामिल हैं।

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने सोशल मीडिया पर इस खुशखबरी की जानकारी साझा की। उन्होंने एक्स पर पोस्ट किया कि “विष्णु के सुशासन में छत्तीसगढ़ के लिए खुशख़बरियों का दौर जारी है। अब सुदूर आदिवासी ज़िला बीजापुर भी रेलवे लाइन से जुड़ेगा। केंद्र सरकार द्वारा कोरबा से अंबिकापुर रेलवे लाइन को भी मंजूरी मिल गई है।”

मुख्यमंत्री ने इसे प्रदेश में डबल इंजन की सरकार के फायदे का परिणाम बताया और कहा कि अब बीजापुर भी तेजी से विकास की पटरी पर दौड़ेगा।

रेल मंत्रालय द्वारा मंजूर की गई पहली परियोजना महाराष्ट्र के गढ़चिरौली से छत्तीसगढ़ के बचेली तक की 490 किलोमीटर लंबी रेलवे लाइन है, जो बीजापुर से होकर गुजरेगी। दूसरी परियोजना कोरबा से अंबिकापुर के बीच 180 किलोमीटर की रेलवे लाइन की है। इसके सर्वे और डीपीआर निर्माण के लिए केंद्र सरकार ने 16.75 करोड़ रुपये की राशि मंजूर की है।

मुख्यमंत्री ने छत्तीसगढ़ के विकास को प्राथमिकता देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के प्रति आभार व्यक्त किया है।