कौन बनेगा करोड़पति 16 में, जयंता दुले अपने परिवार की जीवनशैली बदलने के मिशन से सबका दिल जीतने के लिए तैयार हैं

कौन बनेगा करोड़पति 16 में, जयंता दुले अपने परिवार की जीवनशैली बदलने के मिशन से सबका दिल जीतने के लिए तैयार हैं

August 16, 2024 Off By NN Express

कौन बनेगा करोड़पति 16 में, जयंता दुले अपने परिवार की जीवनशैली बदलने के मिशन से सबका दिल जीतने के लिए तैयार हैं



सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविज़न के प्रसिद्ध क्विज़ शो “कौन बनेगा करोड़पति” सीज़न 16 ने अपने दिलचस्प गेम और ज़िंदगी बदल देने वाली पुरस्कार राशि से निरंतर परिवारों को नज़दीक ला रहा है। विभिन्न पृष्ठभूमियों से आने वाले प्रतियोगी अपने माता-पिता की इच्छाओं को पूरा करने, आर्थिक मुश्किलों से बाहर निकलने या अपनी खुद की आकांक्षाओं को साकार करने के सपने लेकर प्रतिष्ठित हॉट सीट पर पहुंचे हैं। ये सपने उन्हें बड़ी रकम जीतने के लिए प्रेरित करते हैं। ऐसी ही प्रतिभागियों में पश्चिम बंगाल के अगाई के जयंता दुले भी शामिल हैं, जो अपनी मां और बहन के लिए शौचालय बनवाकर अपने गांव में स्वच्छता संबंधी समस्याओं को सुधारने के लिए दृढ़ संकल्पित हैं, जो उनके परिवार की जीवनशैली को बेहतर बनाने के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।
अगाई निवासी 25 वर्षीय जयंता एक छात्र और पार्टटाइम ट्यूशन टीचर हैं, जो अपनी बहन शिखा दुले के साथ कौन बनेगा करोड़पति में आए। फास्टेस्ट फिंगर फर्स्ट जीतते ही, जयंत अभिभूत हो गए और अपने आंसू नहीं रोक पाए। यह पल और भी खास बन गया क्योंकि उन्होंने तुरंत जाकर अपनी बहन को गले लगा लिया और जीत का जश्न मनाया। अपने परिवार के साथ उनका गहरा भावनात्मक जुड़ाव तब स्पष्ट हुआ जब उन्होंने अपनी मां और बहन के लिए एक बाथरूम बनवाने के अपने सपने के बारे में बताया। उनके गांव में, आर्थिक तंगी के कारण, कई निवासी अभी भी पास की एक नदी में स्नान करते हैं, जिसका इस्तेमाल विभिन्न कामों के लिए किया जाता है। जयंता स्वच्छता के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाकर इसे बदलना चाहते हैं। जीती गई रकम से, वह उदाहरण पेश करना चाहते हैं और कोशिश करना चाहते हैं कि उनके गांव के हर घर में शौचालय हो, जिसकी शुरुआत उनके अपने घर से होगी। इसके अलावा, जयंता इस मुद्दे पर जागरूकता फैलाने में मदद करने के लिए शिक्षक बनना चाहते हैं, क्योंकि उनका लक्ष्य खुद को “कोई नहीं” से बदलकर “कोई एक” बनाना है।
श्री बच्चन ने यह भी कहा, “जयंता, आप सभी के लिए प्रेरणा हैं।”
जयंता के दृढ़ संकल्प ने होस्ट अमिताभ बच्चन को प्रभावित किया, जिन्होंने इस समस्या की गंभीरता को स्वीकार किया, और जयंता की तारीफ की जो अपने गांव में स्वच्छता को बेहतर बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। श्री बच्चन ने इस अभियान को आगे बढ़ाने के लिए अपना समर्थन देते हुए कहा, “यह जानकर दुख होता है कि आज के दौर में भी आपकी मां और बहन को खुले में नहाना पड़ता है। जयंता, आप सभी के लिए प्रेरणा हैं।”
जयंता की कहानी दमदार तरीके से इस बात की याद दिलाती है कि कैसे सपने और दृढ़ संकल्प से केवल अपने जीवन में ही नहीं बल्कि पूरे समुदाय में भी सकारात्मक बदलाव लाया जा सकता है। अपने अनुभव पर चर्चा करते हुए, अभिभूत जयंत ने बताया, “मुझे यह देखकर बहुत दुख होता है कि मेरी मां और बहन के पास पड़ोस के छोटे से तालाब में नहाने के अलावा कोई विकल्प नहीं है, जिसका इस्तेमाल बर्तन धोने, कपड़े धोने और यहां तक कि मवेशियों को नहलाने के लिए भी किया जाता है। मेरे गांव में, शौचालय बनवाने को लक्ज़री की तरह देखा जाता है, न कि किसी आवश्यकता के रूप में। मैं इस मानसिकता को बदलना चाहता हूं और स्वच्छता के महत्व का प्रचार करना चाहता हूं। अपने घर की महिलाओं की व्यक्तिगत स्वच्छता के लिए बाथरूम बनवाना तो बस शुरुआत है। कौन बनेगा करोड़पति मेरे लिए किसी गेम से कही बढ़कर है, यह उम्मीद की किरण है जो न केवल मुझे आर्थिक रूप से मदद करेगी, बल्कि वह साख भी देगी जिसकी ज़रूरत मुझे अपने गांव को उचित स्वच्छता के महत्व को पहचानने हेतु प्रेरित करने के लिए है। मैं इस अवसर के लिए बहुत आभारी हूं, क्योंकि यह मेरे लिए बहुत मायने रखता है।”
अपने लक्ष्यों के अलावा, जयंता ने श्री बच्चन से कुछ खुशनुमा बातें भी साझा की। उन्होंने क्रिकेट के प्रति अपने प्यार और अपने कॉलेज के ईडीपीएल (ईस्टर्न डिस्ट्रिक्ट प्रीमियर लीग) में अपनी भागीदारी पर चर्चा की, जहां वे सबसे अच्छे खिलाड़ियों में से एक हैं। एक मार्मिक बातचीत में, श्री बच्चन ने अपने पिता की सलाह से जुड़ी एक निजी कहानी साझा की, और बताया कि उनके पिता ने उन्हें शिक्षक बनने की सलाह दी थी, साथ ही अपने स्कूल के दिनों और फ़िजिक्स के साथ अपने संघर्षों को याद किया। इससे माहौल खुशनुमा हो गया और स्टूडियो में हंसी की लहर दौड़ गई।
यह दिल छूने वाला एपिसोड और बाकी सब देखने के लिए, कौन बनेगा करोड़पति सीज़न 16 देखें, सोमवार से शुक्रवार रात 9:00 बजे, केवल सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविज़न पर!