कोलकाता घटना के विरोध में आईएमए ने किया देशव्यापी हड़ताल का ऐलान

कोलकाता घटना के विरोध में आईएमए ने किया देशव्यापी हड़ताल का ऐलान

August 16, 2024 Off By NN Express

24 घंटे हड़ताल पर रहेंगे देशभर के डॉक्टर्स

नई दिल्ली। कोलकाता में महिला डॉक्टर के साथ हुए बलात्कार और हत्या के मामले ने पूरे देश को हिला कर रख दिया है, और इस घटना के बाद से विरोध प्रदर्शन थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने इस घटना के खिलाफ देशभर के सभी सरकारी और निजी अस्पतालों में हड़ताल की घोषणा की है, जो शनिवार (17 अगस्त) सुबह 6 बजे से रविवार (18 अगस्त) सुबह 6 बजे तक चलेगी।

इस दौरान, आपातकालीन सेवाओं को छोड़कर, देशभर में सभी एलोपैथी डॉक्टरों की सेवाएं बंद रहेंगी। इसका मतलब है कि ओपीडी सेवाएं बंद रहेंगी, और पहले से तय किए गए ऑपरेशनों को स्थगित किया जा सकता है, जिससे मरीजों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

आरजी कर मेडिकल कॉलेज में हुई इस जघन्य घटना के बाद कोलकाता में डॉक्टरों और स्वास्थ्यकर्मियों में गहरा आक्रोश है। बुधवार रात स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर हुई हिंसा के विरोध में फेडरेशन ऑफ रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (FORDA) ने भी अपनी राष्ट्रव्यापी हड़ताल फिर से शुरू करने का फैसला किया है। इससे पहले, FORDA ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा के साथ हुई बैठक के बाद अपनी हड़ताल को वापस ले लिया था, लेकिन हालिया घटनाओं के बाद फिर से हड़ताल पर जाने का निर्णय लिया गया है।

IMA ने इस हड़ताल के दौरान तीन मुख्य मांगें उठाई हैं: मृत महिला डॉक्टर को न्याय दिलाने, डॉक्टरों की सुरक्षा के लिए केंद्रीय कानून बनाने, और अस्पतालों को सुरक्षित क्षेत्र घोषित करने की। IMA एक्शन कमेटी के चेयरमैन डॉ. विनय अग्रवाल ने सरकार से अपील की है कि डॉक्टरों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए त्वरित कदम उठाए जाएं।

इस हड़ताल और विरोध प्रदर्शन के चलते मरीजों की परेशानियां बढ़ने की संभावना है, खासकर जो लोग अस्पतालों में इलाज के लिए पहले से निर्धारित तारीखों पर निर्भर थे। इस मामले ने देशभर में चिकित्सा समुदाय को एकजुट कर दिया है और सरकार पर दबाव बढ़ाया है कि वह स्वास्थ्यकर्मियों की सुरक्षा के लिए ठोस कदम उठाए।