आतंकियों से लड़ते हुए शहीद हुई ‘केंट’, मरणोपरांत मिला वीरता पुरस्कार

आतंकियों से लड़ते हुए शहीद हुई ‘केंट’, मरणोपरांत मिला वीरता पुरस्कार

August 16, 2024 Off By NN Express

नई दिल्ली । स्वतंत्रता दिवस पर भारतीय सेना की जांबाज आर्मी डॉग ‘केंट’ को मरणोपरांत वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। केंट, जो एक छह वर्षीय लैब्राडोर थी, ने पिछले साल जम्मू-कश्मीर के राजौरी में आतंकवादियों से लड़ते हुए अपने अधिकारी की जान बचाते हुए शहादत दी थी। सेना में ‘केंट’ को 08B2 के नाम से जाना जाता था, और उसने आतंकवाद विरोधी नौ अभियानों में हिस्सा लिया था।

‘ऑपरेशन सुजलीगला’ में दिखाई थी अदम्य बहादुरी
‘ऑपरेशन सुजलीगला’ के दौरान, केंट ने जम्मू-कश्मीर के नरला गांव में छिपे आतंकियों के खिलाफ सैनिकों की एक टुकड़ी का नेतृत्व किया था। इस दौरान, उसने आतंकवादियों से अपने अधिकारी को बचाने के लिए अपनी जान की परवाह किए बिना उन पर हमला किया, जिसमें उसकी शहादत हो गई। इस बहादुरी के लिए सेना प्रमुख जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने भी केंट की प्रशंसा की थी और उसे पूरे सैन्य सम्मान के साथ विदाई दी गई थी।

वीरता पुरस्कार और ‘मेन्शन-इन-डिस्पैच’ से सम्मानित
बुधवार को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जारी की गई 103 वीरता पदकों की सूची में, 39 ‘मेन्शन-इन-डिस्पैच’ (MiD) में केंट का नाम शामिल किया गया। ‘MiD’ उन सैनिकों को दिया जाता है जिन्होंने ऑपरेशनल क्षेत्र में विशिष्ट और सराहनीय सेवा दी हो।

पहले भी हुए हैं ऐसे सम्मानित आर्मी डॉग्स
केंट को ‘MiD’ और ‘चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ कमेंडेशन कार्ड’ से सम्मानित करने की परंपरा के तहत यह सम्मान मिला है। इससे पहले, 2022 में दो वर्षीय बेल्जियम मैलिनोइस ‘एक्सल’ को और 2020 में सुनहरे-भूरे रंग की कॉकर स्पैनियल ‘सोफी’ और काले लैब्राडोर ‘विडा’ को भी मरणोपरांत ‘MiD’ से सम्मानित किया गया था।

2016 में मानसी बनी थी पहली सम्मानित आर्मी डॉग
2016 में, चार साल की लैब्राडोर ‘मानसी’ संभवतः पहली आर्मी डॉग थी जिसे मरणोपरांत ‘MiD’ से सम्मानित किया गया था। उसने और उसके हैंडलर ने उत्तरी कश्मीर में घुसपैठ की कोशिश को विफल करते हुए अपनी जान दी थी। सेना के एक अधिकारी ने कहा कि काउंटर टेरर अभियानों के दौरान ये डॉग हमारी ताकत को कई गुना बढ़ा देते हैं और केंट ने अपनी वीरता और बलिदान से इस तथ्य को साबित कर दिया।