नशा मुक्त भारत अभियान के तहत कॉलेज के छात्रों ने ली नशामुक्ति की शपथ

नशा मुक्त भारत अभियान के तहत कॉलेज के छात्रों ने ली नशामुक्ति की शपथ

August 16, 2024 Off By NN Express

अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस पर नशा मुक्त विकसित भारत बनाने युवाओं ने की अपील

रायपुर। युवाओं का देश के विकास में बहुत बड़ा योगदान होता है। युवा सशक्त होंगे तभी शक्तिशाली विकसित राज्य और देश बनेगा। 12  अगस्त ‘अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस’ पर नशामुक्त भारत अभियान अंतर्गत जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। दुर्गा महाविद्यालय परिसर में “स्वस्थ कल के लिए युवाओं को सशक्त बनाना” विषय पर वोलेंट्र्री हेल्थ एसोसिएशन ऑफ इंडिया ( व्हीएचएआई) एवं राष्ट्रीय सेवा योजना ( एनएसएस ईकाई) दुर्गा महाविद्यालय के संयुक्त तत्वावधान में कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें नशा मुक्त विकसित भारत और राज्य बनाने युवाओं ने अपील की। कार्यक्रम के दौरान छात्रों ने खुद नशा नहीं करने, समाज को नशे से बचाने और नशे की आदत को जड़ से दूर के लिए शपथ भी ली।

आयोजित कार्यक्रम  में छात्रों को संबोधित करते हुए पूर्व नौसैनिक छत्तीसगढ़ डिफेंस अकादमी के रूपेन्द्र कुमार साहू ने कहा कि “आज का युवा ही कल का भविष्य है, यह बात सौ फिसदी सही भी है क्योंकि अगर मन में युवा ठान लें तो कोई भी कार्य करना उनके लिए असंभव और मुश्किल नहीं है। इसलिए स्वस्थ्य समाज के निर्माण के लिए युवाओं को आगे आना होगा। उन्हें अपने भविष्य की जिम्मेदारियों को , अपने करियर को संवारना होगा। यह सब तभी संभव होगा जब विभिन्न प्रकार के नशा से युवा दूर रहेंगे। इस दौरान उन्होंने युवाओं से स्वंय नशा का सेवन नहीं करने और अपने साथियों, परिवार के लोगों को इनका सेवन ना ही करने दने की अपील की। विशेषकर तंबाकू, गुटखा, सिगरेट और शराब का त्यागकर इन व्यसनों में खर्च की गई राशि को इकत्रित कर किसी की सहायता करने का आह्वान किया।“

अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस पर नशा मुक्त विकसित भारत बनाने युवाओं ने की अपील



कार्यक्रम में दुर्गा महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ. प्रतिभा सरकार मुखर्जी ने भी उपस्थित युवाओं से स्वस्थ्य जीवन शैली को अपनाने और किसी भी प्रकार के नशा का सेवन नहीं करने की अपील की। साथ ही उन्होंने नशामुक्त समाज, देश और राज्य के निर्माण के लिए युवाओं से स्वंय नशापान नहीं करने और अन्य लोगों को भी नशा नहीं करने देने के लिए शपथ भी दिलाई।

इस अवसर पर एनएसएस अधिकारी एवं प्रोफेसर दुर्गा महाविद्यालय सुनीता चंसोरिया ने कहा कि “आज युवाओं को अपनी पढ़ाई,अपने कैरियर को संवारने के साथ-साथ एक स्वस्थ्य और नशामुक्त उन्नत समाज के निर्माण में भी योगदान देने की जरूरत है।“ इस दौरान उन्होंने एनएसएस द्वारा किए जा रहे पहल की जानकारी भी दी।

कार्यक्रम में वोलेन्ट्री हेल्थ एसोसिएशन ऑफ इंडिया (वीएचएआई) की विभिन्न प्रकार के नशा का सेवन करने वालों पर हुए सर्वे के देश और छत्तीसगढ़ के आंकड़ों की जानकारी साझा की। साथ ही सरकार द्वारा राज्य में चलाए जा रहे नशामुक्ति अभियान के बारे में भी बताया।

कार्यक्रम में नशामुक्ति से संबंधित लघु फिल्म भी प्रदर्शित की गई। इस दौरान दुर्गा महाविद्यालय की ओर हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी सेना के जवानों के लिए राखी भेजी गई। कार्यक्रम में दुर्गा महाविद्यालय के रविन्द्र सिंह राजपूत, खेमलाल साहू एवं कॉलेज छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।