सायबर सेल एवं थाना करतला पुलिस टीम ने लूटपाट करने वाले कथित आरोपियों को पकडा

सायबर सेल एवं थाना करतला पुलिस टीम ने लूटपाट करने वाले कथित आरोपियों को पकडा

August 11, 2024 Off By NN Express

(कोरबा) सायबर सेल एवं थाना करतला पुलिस टीम ने लूटपाट करने वाले कथित आरोपियों को पकडा

  • कथित आरोपियों से लूट गए रकम को किया बरामद
    कोरब: प्रार्थी संतोष कुमार गोयल पिता रामकला गोयल उम्र 55 वर्ष, निवासी वार्ड नंबर 03 राजापारा सक्ती, थाना सक्ती के द्वारा 05 अगस्त को लगभग 05.30 बजे अपने पेट्रोल पंप की बिक्री राशि लगभग 5,00,000 रूपये को एक सफेद झोला में रखकर अपनी मोटर सायकल से अपने घर सक्ती जा रहा था की बजरंगबली मंदिर के आगे अंधरीकोना मोड़ के पास पहुंचा ही था कि एक अज्ञात व्यक्ति इसके मोटर सायकल के साथ-साथ दौड़ने लगा तथा आगे बढ़कर एक डण्डा से इसके सिर में मारा तो बैलेंस बिगड़ने से गिरने पर तीन-चार डण्डा और मारा तथा सफेद झोला में रखे पैसा को झोला सहित लेकर जंगल की ओर भाग गया। प्रार्थी के रिपोर्ट पर थाना करतला में धारा 309 (6) बीएनएस का अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना कार्यवाही में लिया।
    मामले की गंभीरता को देखते हुए कोरबा जिला पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ तिवारी के निर्देश पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक यू.बी.एस. चौहान एवं अनुभागीय अधिकारी बेनेडिक्ट मिंज एवं नगर पुलिस अधीक्षक कोरबा भूषण एक्का के मार्गदर्शन में एक विशेष टीम बनाकर लूटपाट करने वाले आरोपियों की धर पकड़ करने का निर्देशित किया गया। वरिष्ठ अधिकारियों से प्राप्त निर्देश पर थाना करतला की टीम एवं सायबर सेल कोरबा की टीम को सभी पहलुओं पर बारीकी से जांच करने के निर्देश प्राप्त हुए थे। पुलिस टीम के द्वारा घटनास्थल और उसके आसपास का सीसीटीवी फुटेज को भी खंगाला गया एवं घटनास्थल के आसपास के गांव में टीम के द्वारा आरोपियों की पता तलाश कर रही थी।
    इस बीच टीम को सूचना मिली की एक व्यक्ति पुलिस टीम को देखकर इधर-उधर छिप रहा था। जिस पर उसके संबंध में पतासाजी करने पर वह वर्ष 2021 में अन्य दो कथित आरोपी के साथ पलगड़ा घाटी चौकी जोबी, थाना खरसियां जिला रायगढ़ में सोने-चांदी का जेवर की लूटपाट में संलिप्त पाया गया था। जिसके आधार पर उसको तलब कर पूछताछ करने पर उसने बताया कि दूसरे कथित आरोपी से मुलाकात रायगढ़ जेल में हुई थी। वह अपहरण के जुर्म में अंदर था। कथित आरोपी घटना दिनांक के पूर्व आरोपी भरतलाल श्रीवास से मिला तब दोनों घटना दिनांक को पेट्रोल पंप में जाकर 50 रूपये का पेट्रोल डलवाने के दौरान पेट्रोल पंप के मालिक से पहचान किये। कथित आरोपी को अंधरीकोना मोड में छोडकर प्रार्थी संतोष गोयल की जाने की सूचना बताने हेतु पेट्रोल पंप तरफ चला गया। जो शाम 05.30 बजे 05.40 के मध्य प्रार्थी अपनी मोटर सायकल से अंधरीकोना मोड़ तरफ पहुंचने पर कथित आरोपी ने दूसरे कथित आरोपी को बताया कि आ रहा हैं, तैयार रहना। कथित आरोपी घटना स्थल से कुछ दूरी पर झाड़ियों में छिपा था तथा दुसरा आरोपी डण्डा लेकर रोड में ही खडा था जो प्रार्थी के पहुंचने पर डण्डे से उसके सिर में मारा। जिससे प्रार्थी का बैलेंस बिगड़ने पर नीचे गिरने पर तीन-चार डण्डे और मारा एवं रूपये से भरा थैला को लेकर जंगल की ओर भाग गया। कथित आरोपी रास्ता भटकने के बाद रात्रि में दूसरे आरोपी अपनी महिला साथी को अपने साथ लेकर घटना के संबंध में बताकर कथित आरोपी के पास आकर उसको अपने मोटर सायकल में बैठाकर अपने साथ ले गया। घर पहुंचकर लूटे गये 4,80,000 रूपये में 2,50,000 रूपये कथित आरोपी को दिया तथा स्वयं 1,80,000 रूपये रखा एवं अपनी प्रेमिका को 50,000 रूपये दिया।
    कथित आरोपीगणों के द्वारा साक्ष्य छिपाने एवं आपराधिक षड़यंत्र करना पाये जाने पर प्रकरण में धारा 61(2) (ए), 238 (ए) बीएनएस पृथक से जोड़ी गई है। कथित आरोपीगणों के द्वारा धारा सदर का अपराध घटित करना पाये जाने पर तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड पर भेजा जा रहा है।
    उपरोक्त कार्यवाही में थाना करतला से सउनि बिसोहन चन्द्रा, आर. किशन जोशी, टंकेष्वर पटेल, विकास कोसले, योगेष्वर पाल यादव, सायबर सेल प्रभारी सउनि अजय सोनवानी एवं सायबर सेल टीम से प्रआर गुना राम सिंहा, राजेश कंवर, रामू कुर्मी, आर. प्रशांत सिंह, डेमन ओग्रे, विरकेष्वर प्रताप सिंह, आलोक टोप्पो, सुषील यादव, रितेश शर्मा, मआर. रेणु टोप्पो, थाना प्रभारी लेमरू सउनि जितेन्द्र यादव, थाना सिविल लाईन रामपुर सउनि सुरेष जोगी, सउनि राजेश तिवारी, महिला सेल से प्रधान आर. बेनीदिता गुलेरिया ,म.आर अनुसुईया, चौकी प्रभारी जोबी आसिफ रात्रे ,आर. बंशी, चौकी रैरूमाखुर्द प्र.आर. चिंतामणी कुर्रे की महत्वपूर्ण भूमिका रही। सजग कोरबा पुलिस अभियान के तहत कोरबा जिले के व्यापारियों एवं आम नागिरीको से अपील है कि अपने पैसे को सुरक्षित घर या बैंको ले जाये कभी रात या सुने रास्ते मे जाने से रहें सावधान