Weather Update: छत्‍तीसगढ़ के सरगुजा संभाग में भारी बारिश का अलर्ट

Weather Update: छत्‍तीसगढ़ के सरगुजा संभाग में भारी बारिश का अलर्ट

August 11, 2024 Off By NN Express

रायपुर। मानसूनी तंत्र के प्रभाव से अगले पांच दिनों तक सरगुजा संभाग में अच्छी बारिश होने के आसार है। मौसम विभाग के अनुसार वहीं मध्य छत्तीसगढ़ में बारिश की गतिविधि थोड़ी कम रहेगी। शनिवार को प्रदेश भर में कोटाडोल(जिला मनेंद्रगढ़ भरतपुर) में सर्वाधिक 9 सेमी बारिश हुई।

छत्तीसगढ़ में बीते 70 दिनों में 784.9 मिमी बारिश है, जो सामान्य से 14 प्रतिशत ज्यादा है। प्रदेश भर में बीजापुर जिले में सर्वाधिक 1677.9 मिमी बारिश है, जो सामान्य से 104 प्रतिशत ज्यादा है। रायपुर जिले में अभी तक 666.5 मिमी बारिश हुई है, जो सामान्य से 11 प्रतिशत ज्यादा है।

शनिवार सुबह से ही रायपुर सहित प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में आंशिक रूप से बादल छाए रहे, हालांकि दोपहर के समय धूप भी निकली। मौसम साफ होने तथा करीब 10 दिनों बाद धूप निकलने से लोगों को राहत भी मिला। साथ ही विभिन्न क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश हुई।

राजपुर में 8 सेमी, दौरा-कोचली में 8 सेमी, चलगली में 7 सेमी बारिश हुई। इनके साथ ही प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में बारिश हुई। सरगुजा संभाग में अभी पांच दिनों तक बारिश की गतिविधि जारी रहेगी और मध्य छत्तीसगढ़ में थोड़ी कम हो जाएगी।

मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि मानसून द्रोणिका मध्य समुद्र तल पर बीकानेर, रोहतक और उसके बाद पूर्व दक्षिण पूर्व की ओर उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी तक स्थित है। इसके प्रभाव से रविवार को प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश होगी। कुछ क्षेत्रों में बिजली भी गिर सकती है।