बालों के लिए कमाल कर सकता है अलसी का तेल, जानिए इसे कैसे बनाना है

बालों के लिए कमाल कर सकता है अलसी का तेल, जानिए इसे कैसे बनाना है

August 9, 2024 Off By NN Express

अलसी के बीजों का नया ट्रेंड बाजारों में आया है। लोग अलसी को वेट लॉस के साथ साथ अपने बालों के लिए भी इस्तेमाल कर रहें है। इसको पानी में डालकर गर्म करने के बाद ये एक जेल जैसी स्थिरता में आ जाता है जिसके बाद इसे बालों में अप्लाई किया जाता है। लेकिन आज हम बात करें अलसी के तेल की। अब लोग अलसी के बीजों के जेल को अपने बालों में लगा कर फायदों के देख रहें है तो क्यों न इसके तेल का भी इस्तेमाल किया जाए। अलसी बालों के लिए बहुत अच्छा होता है ये बालों को काला, घना और लंबा बनाने का काम करता है।

तेल बालों की आम समस्याओं जैसे कि रूखापन, टूटना और स्कैल्प की जलन का प्राकृतिक समाधान कर सकता है। इसके पौष्टिक गुण न केवल बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं बल्कि आपके बालों के समग्र स्वास्थ्य और टेक्सचर में भी सुधार करते हैं। जैसे-जैसे हम केमिकल युक्त हेयर प्रोडक्ट के संभावित दुष्प्रभावों के बारे में अधिक जागरूक होते जाते हैं, अलसी के तेल जैसे प्राकृतिक तेलों में अपनी एक नई जगाह बनाते जा रहा है।

बालों के लिए क्यों फायदेमंद है अलसी का तेल

बालों को लंबा करता है

अलसी के तेल में ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होता है, जो बालों को स्वस्थ तरीके से बढ़ाने के लिए ज़रूरी है। ये फैटी एसिड बालों के रोम को पोषण देते हैं, उन्हें मज़बूत बनाते हैं और नए बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं। स्कैल्प में रक्त संचार को बेहतर बनाकर, अलसी का तेल सुनिश्चित करता है कि बालों के रोम को बढ़ने के लिए ज़रूरी पोषक तत्व मिलें।

बालों का झड़ना रोकता है

अलसी का तेल बालों के रोम को मज़बूत करके और टूटने को कम करके बालों के झड़ने को रोकने में मदद करता है। ज़रूरी फैटी एसिड, विटामिन और मिनरल से भरपूर, यह स्कैल्प को पोषण देता है और स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देता है। यह मज़बूती बालों के झड़ने की संभावना को कम करती है।

दोमुंहे बाल कम करता है

अलसी का तेल बालों की लोच और मजबूती को बढ़ाकर बालों के टूटने और दोमुंहे बाल कम करता है। ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन और प्रोटीन से भरपूर, यह बालों के शाफ्ट को गहराई से पोषण देता है। जरूरी नमी प्रदान करके, अलसी का तेल बालों के क्यूटिकल को चिकना करने, फ्रिज़ को कम करने और टूटने को रोकने में मदद करता है।

बालों को हाइड्रेट करता है

अलसी का तेल सूखे बालों के लिए एक बेहतरीन प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र है। ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन की समृद्ध संरचना बालों को गहराई से नमी प्रदान करती है, जिससे वे मुलायम और कोमल बनते हैं। बालों के शाफ्ट में प्रवेश करके, अलसी का तेल नमी बनाए रखने में मदद करता है, जिससे सूखापन और फिजीनेस नहीं होती है।

घर पर कैसे तैयार करें अलसी का तेल

अलसी का तेल बनाने के लिए आपको चाहिए

अलसी के बीज

कॉफी ग्राइंडर या ब्लेंडर

चीज़क्लॉथ या साफ किचन टॉवल

एक कांच का जार

ऐसे तैयार करें अलसी का तेल

सबसे पहले अलसी के बीज लें और उन्हें साफ कर लें।

आप कितना तेल चाहते हैं, इसके आधार पर अलसी के बीज मापें।

अलसी के बीज को बारीक पीसने के लिए कॉफी ग्राइंडर या ब्लेंडर का उपयोग करें। पीसने से बीजों से तेल निकलने में मदद मिलती है।

पीसने के दौरान बीजों को ज़्यादा गरम न करें, ज्यादा गर्म करने से तेल खराब हो सकता है।

एक सपाट सतह पर चीज़क्लोथ या साफ़ किचन टॉवल बिछाएं। कपड़ा इतना बड़ा होना चाहिए कि पिसे हुए अलसी के बीज उसमें आ सकें।

पिसे हुए अलसी के बीज को कपड़े के बीच में रखें। कपड़े को अलसी के ऊपर मोड़ें और एक छोटी थैली बनाएं। थैली को कसकर पकड़ें और इसे एक साफ कटोरे या कंटेनर पर निचोड़ें। दबाव से अलसी के बीजों से तेल निकल जाएगा।

ताजा निकाले गए अलसी के तेल को एक साफ, सूखे कांच के जार में डालें, जिसका ढक्कन कसकर बंद हो।