यहां भूकंप के बाद महसूस हुए 400 से अधिक झटके, वैज्ञानिकों ने जारी किया अलर्ट 

यहां भूकंप के बाद महसूस हुए 400 से अधिक झटके, वैज्ञानिकों ने जारी किया अलर्ट 

August 9, 2024 Off By NN Express

कैलिफोर्निया,9 अगस्त 2024। दक्षिणी कैलिफोर्निया के कर्न काउंटी में बीते मंगलवार को 5.2 तीव्रता का भूकंप आने के बाद से क्षेत्र में लगातार झटके महसूस किए जा रहे हैं। इस भूकंप के बाद से अब तक 400 से अधिक छोटे झटके महसूस किए जा चुके हैं।

बता दें कि इस हफ्ते की शुरुआत में, दक्षिणी कैलिफोर्निया के बेकर्सफील्ड के पास 5.2 तीव्रता का भूकंप आया। इस भूकंप से कर्न, लॉस एंजिल्स और वेंचुरा काउंटी में लोगाें में अफरा-तफरी का मच गई। यह भूकंप रात 9 बजे के आसपास आया, जिसका केंद्र लॉस एंजिल्स से लगभग 90 मील उत्तर में था। इसके बाद के 48 घंटों में 400 से अधिक छोटे झटके (Aftershock in California) महसूस किए जा चुके हैं। इनमें से 74 झटकों की तीव्रता 2.5 या उससे अधिक दर्ज की गई।

भूकंप के बाद आने वाले छोटे झटके (aftershocks) आमतौर पर उसी क्षेत्र में आते हैं जहां मुख्य भूकंप (mainshock) आता है। यह छोटे झटके जमीन के अंदर फॉल्ट लाइन में आई हलचल के कारण होते हैं। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के अनुसार, भूकंप के बाद के 48 घंटों में 1.0 से कम तीव्रता के छोटे झटके भी महसूस किए गए हैं। कुल मिलाकर, इस क्षेत्र में 400 से अधिक छोटे झटके दर्ज किए गए हैं।