यातायात दुर्घटनाओं को देखते हुए कोरबा पुलिस का अभिनव अभियान

यातायात दुर्घटनाओं को देखते हुए कोरबा पुलिस का अभिनव अभियान

August 8, 2024 Off By NN Express

(कोरबा) यातायात दुर्घटनाओं को देखते हुए कोरबा पुलिस का अभिनव अभियान

  • कोरबा पुलिस के द्वारा मार्ग मित्र समिति का किया गया गठन
  • 26 समिति में बनाये गये कुल 107 मार्ग मित्र
    कोरबा : कोरबा जिला पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ तिवारी के निर्देश पर बढ़ते यातायात दुर्घटनाओं को देखते हुए जिले के सभी राजपत्रित अधिकारी थाना/चौकी द्वारा अभिनव अभियान चलाया जा रहा है।जिसके तहत जिले के हाईवे पर स्थित ब्लैक स्पॉट पर मार्ग मित्र समिति का गठन कराया गया था। जिसका विस्तार करते हुए उरगा कुदमुरा मार्ग में भी समिति का गठन किया गया है।
    कोरबा जिले में पाली-कटघोरा-अंबिकापुर राष्ट्रीय राजमार्ग 130 और उरगा-कुदमुरा मार्ग को दुर्घटनाजन्य सड़क के रूप में चिह्नांकित किया गया है। जिसमें सड़क दुर्घटना में अत्यधिक मृत्यु हुई है।इस जगह को ध्यान में रखते हुए यहाँ आसपास की दुकान और निवास करने वालों को मार्ग मित्र बनाया गया है और उन्हें कुछ भी दुर्घटना होने पर तत्काल पुलिस को सूचना देने और एम्बुलेंस को बुलाने के संबंध में बताया गया है।
    पूर्व में कुल 18 समितियों का गठन किया गया है जिसमें कुल 67 लोगों को जोड़ा गया और उन्हें मार्ग मित्र बनाया गया। अभी इसका विस्तार करते हुए कुल 26 समिति हो गई है और कुल 107 मार्ग मित्र बन गए है। जगह-जगह पर सजग कोरबा का पाम्पलेट भी चिपकाया गया है और लोगों को जागरूक किया गया। सभी मार्ग मित्र से पुलिस के मोबाइल नंबर साझा किए गए। कोरबा पुलिस के द्वारा यातायात दुर्घटना में कमी लाने के लिए आगे भी इस तरह की कार्यवाही जारी रखी जाएगी।
    पूर्व में पुलिस के द्वारा मार्ग मित्र को प्राथमिक उपचार संबंधी प्रशिक्षण दिया गया था ताकि कोई भी दुर्घटना होने पर रिस्पांस टाइम को कम किया जा सके और आहत को सहायता मुहैया कराया जा सके।