जनदर्शन कार्यक्रम:सुनहरे भविष्य की उम्मीद, दिव्यांग रूपेश को मिला 50 हज़ार की आर्थिक मदद

जनदर्शन कार्यक्रम:सुनहरे भविष्य की उम्मीद, दिव्यांग रूपेश को मिला 50 हज़ार की आर्थिक मदद

August 8, 2024 Off By NN Express

रायपुर। मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के जनदर्शन में आये दिव्यांग रूपेश कुमार साहू को शिक्षण,प्रशिक्षण और व्यवसाय के लिए 50 हज़ार रूपये की आर्थिक मदद देने की घोषणा की। इस घोषणा से रूपेश की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। उन्होंने कहा कि जीवन में आने वाले  संघर्षो का वे हँसते हुए सामना करते हैं । भानसोज निवासी दिव्यांग रूपेश कुमार साहू जीवन की  सभी कठिनाई का हँसते हुए सामना कर अपने दो भाइयों के साथ-साथ अपने परिवार को आर्थिक रूप से मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं । रूपेश ऑटोपार्ट्स दुकान का संचालन कर  एक बेहतर कल का निर्माण कर रहे है।

दिव्यांग रूपेश साहू एक भूमिहीन परिवार से है। पिता पुष्कर साहू मजदूरी कर अपने परिवार का भरण पोषण करते थे। इससे उन्हें आर्थिक रूप से विभिन्न समस्याओं का सामना करना पड़ता था। वर्ष 2018 में पत्नी के मृत्यु होने पर 3 बच्चों के पालन पोषण में भारी दिक्कते खड़ी हो गई। बड़ा बेटा दिव्यांग होने के कारण उनके पालन की मुसीबतें बढ़ती गई। दिव्यांग रूपेश पढ़ाई में बेहतर था,उन्होंने  बी. ए. की परीक्षा उत्तीर्ण कर ली है। जीवन की इस कठिनाई में दिव्यांग रूपेश का हौसला कभी नहीं टूटा। अपनी दिव्यांगता को चुनौती मानकर उन्होंने अपने परिवार की आर्थिक स्थिति सुधारने का हर संभव प्रयास किया। वर्तमान में ग्राम कोसरंगी में अपने दो भाइयों के साथ ऑटो पार्ट्स दुकान का संचालन से रुपेश को हर माह 15 से 20 हज़ार रुपए की आमदनी हो रही है ।

जनदर्शन कार्यक्रम में दिव्यांग रूपेश की  दास्तान की सुनकर मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने रूपेश को 50 हज़ार रुपए की आर्थिक मदद किया। मुख्यमंत्री साय के हाथों मिली आर्थिक मदद  ने रूपेश के जीवन में एक नई उम्मीद की किरण जगाई है। अब वे अपने व्यवसाय को और भी बेहतर तरीके से कर सकेंगे और अपने साथ भाईयों के भविष्य को सुरक्षित कर सकेंगे।