भारी बारिश का अलर्ट, हिमाचल प्रदेश कई मौतें

भारी बारिश का अलर्ट, हिमाचल प्रदेश कई मौतें

August 5, 2024 Off By NN Express

जम्मू-कश्मीर के गांदरबल जिले के कंगन क्षेत्र में रविवार को बादल फटने से भारी नुकसान हुआ है। कई वाहन मलबे में फंस गए। श्रीनगर-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग पड़वबल के पास मलबा आने से बंद हो गया। इससे कश्मीर घाटी का लद्दाख से संपर्क टूट गया। हालांकि, देर शाम मलबा हटाकर इस सड़क से आवाजाही बहाल कर दी गई। वहीं, हिमाचल प्रदेश के तीन जिलों में बादल फटने से हुई तबाही में मृतकों की संख्या 13 हो गई है। मंडी के राजबन में दो और शव मिले हैं। 

गांदरबल जिले के एडीसी गुलजार अहमद ने बताया कि बादल फटने की घटना में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। पानी के तेज बहाव के कारण मलबा आने से जिन लोगों के घर प्रभावित हुए हैं, उन्हें सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया  गया है।  एसडीएम बिलाल मुख्तार ने अमरनाथ यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं को मौसम की पूरी जानकारी लेने के बाद ही आगे बढ़ने की सलाह दी है। खराब मौसम की वजह से कटड़ा में हेलिकाॅप्टर सेवा भी बाधित रही। 

हिमाचल में 45 लापता लोगों की तलाश

हिमाचल में पांच दिन पहले बादल फटने की घटना में लापता लोगों की संख्या दो और बढ़ गई है। श्रीखंड यात्रा के पहले पड़ाव सिंघगाड में ठहरे दो लोग भी लापता हैं। इस तरह तीन जिलों में छह जगहों पर बादल फटने की घटनाओं के बाद 45 लोग लापता हैं। इनमें रामपुर के समेज में 36, बागीपुल में पांच, मंडी के राजबन और कुल्लू जिले के श्रीखंड में दो-दो लोग लापता हैं।