खाना खाने के बाद ये 5 काम करने से पाचन तंत्र पर हो सकता है बुरा असर : डॉ चंचल शर्मा

खाना खाने के बाद ये 5 काम करने से पाचन तंत्र पर हो सकता है बुरा असर : डॉ चंचल शर्मा

August 2, 2024 Off By NN Express

स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ आत्मा का वास होता है

स्वामी विवेकानंद जी का यह कथन बिलकुल सही और महत्वपूर्ण लगता है। किसी भी व्यक्ति के लिए स्वस्थ रहना  बहुत जरुरी होता है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कई बातों का ध्यान रखना होता है जिसमे खान पान और लाइफस्टाइल की भूमिका बेहद जरुरी होती है। इसलिए आप दिन भर में किस प्रकार का भोजन करते हैं, कितना वर्कआउट करते हैं, मानसिक स्थिति कैसी है, इन सभी बातों का असर आपके शरीर पर दिखाई देता है। 

आशा आयुर्वेदा की डायरेक्टर और स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ चंचल शर्मा इस विषय में कहती हैं कि स्वस्थ रहने के लिए पौष्टिक आहार का सेवन करना जरुरी है। बात केवल भोजन करने तक ही सिमित नहीं है बल्कि आप भोजन से पूर्व क्या क्या करते हैं और खाना खाने के बाद क्या करते हैं, इसका प्रभाव भी आपके शरीर पर पड़ता है। यहाँ हम उन नियमों के बारे में जानेंगे जो खाना खाने से सम्बंधित है। 

भोजन करने के तुरंत बाद पानी न पियें : विशेषज्ञों का मानना है कि खाने के तुरंत बाद पानी पीने से आपका पाचन धीमा हो जाता है। इसलिए खाना खाने के तुरंत बाद ठंडा पानी या पेट भरकर बहुत ज्यादा मात्रा में पानी नहीं पीना चाहिए। आप खाने के बाद 2 से 3 घूंट पानी पी सकते हैं उससे आपकी आहारनली साफ़ हो जाती है। 

बहुत ज्यादा एक्सरसाइज न करें : खाना खाने के तुरंत बाद जिम या हैवी एक्सरसाइज नहीं करना चाहिए। खासतौर पर वैसी एक्सरसाइज जिसमे नीचे झुकना, मुड़ना आदि शामिल हो क्यूंकि ऐसी स्थिति में जो जो रक्त प्रवाह भोजन को पचाने में लगना चाहिए था वह आपके मसल्स तक जाने लगता है। इसलिए कहा जाता है कभी भी खाना खाने के 2 घंटे बाद ही हैवी एक्सरसाइज करना चाहिए। 

खाने के तुरन्त बाद लेटने से बचें: खाने के बाद लेटने से पाचन प्रक्रिया की गति धीमी हो जाती है और एसिड बनने की वजह से हर्टबर्न भी हो सकता है। इसलिए कोशिश करें कि हमेशा खाने के 2 घंटे बाद ही बिस्तर पर जाएँ। 

अत्यधिक फल का सेवन न करें: ये तो सभी को पता है कि फलों को खाना आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है लेकिन इसको खाने का भी एक सही समय होता है। फलों में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है इसलिए खाने के बाद अत्यधिक मात्रा में फल खाने से मना किया जाता है क्यूंकि फल जब पेट के अंदर भोजन से मिलते हैं तो फर्मेंटेशन हो सकता है। इसलिए फलों को या आप नाश्ते में खा लिया करें या भोजन के 1-2 घंटे बाद। 

चाय या कॉफी का सेवन न करें: बहुत लोगों को आदत होती है कि खाने के बाद वो चाय, कॉफी या शराब आदि का सेवन करते हैं लेकिन ऐसा करना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है इसलिए इस गलती को बार बार न दुहराएँ। क्यूंकि खाने से बाद इन पेय पदार्थों का सेवन आपके पाचन तंत्र को धीमा कर देता है  

ऐसी बहुत सारी चीजें हैं जो खाने के बाद आपको करना पसंद भी होगा और शायद लम्बे समय से आपकी आदत में भी शामिल होगा लेकिन वह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए ऐसी आदतों से परहेज करने की कोशिश करें।