कोरबा: खुले ट्रांसफार्मर और विद्युत बॉक्स के आसपास विचरण करने वाले लोगों की जान को खतरा

कोरबा: खुले ट्रांसफार्मर और विद्युत बॉक्स के आसपास विचरण करने वाले लोगों की जान को खतरा

July 30, 2024 Off By NN Express

(कोरबा) खुले ट्रांसफार्मर और विद्युत बॉक्स के आसपास विचरण करने वाले लोगों की जान को खतरा
कोरबा: कोरबा अंचल में 29 जुलाई को शाम के वक्त शहर के डीडीएम रोड स्थित स्वामी विवेकानंद मार्ग में घटना हो गई जिसमें एक मवेशी बाल-बाल बच गया। यहां के रहवासियों ने कई बार बिजली अधिकारियों को इसके सुधार के लिए निवेदन किया है, किंतु उनका कहना है की चिंता की कोई बात नहीं है।
जानकारी के अनुसार जिले के विभिन्न स्थानों खासकर आवाजाही वाले क्षेत्रों में बिजली के तार अक्सर आतिशबाजियां करते रहते हैं। इस तरह की घटनाएं हाल-फिलहाल शहर क्षेत्र में सामने आ चुकी हैं लेकिन इसके बावजूद खुले और लटके विद्युत तारों को सहेजने की जहमत प्रायः सभी मामलों में नहीं उठाई जा रही है। इसके कारण इन खुले ट्रांसफार्मर और विद्युत बॉक्स के आसपास विचरण करने वाले लोगों की जान पर खतरा भी मंडराता रहता है। मवेशियों के साथ तो अक्सर ऐसे हादसे होते रहते हैं कि वह भोजन की तलाश में करंट से खेल जाते हैं।
दूसरी तरफ क्षेत्र में घूमते भिक्षुकों/विक्षिप्तों के अलावा कचरा से जीवन यापन/जरूरत का सामान तलाशने वालों के द्वारा भी इर्द-गिर्द चक्कर काटा जाता है। चूंकि कई स्थानों पर विद्युत ट्रांसफार्मर के खम्भों के पास ही कचरा फेंक जाते हैं तो ऐसे में वहां तक जाने के चक्कर में इनकी जान पर खतरा बना रहता है। शहर ही नहीं उपनगरीय और ग्रामीण अंचलों में भी में ट्रांसफार्मर खुला पड़ा रहता है। तार जमीन को छू रहे होते हैं।