बालों की इन समस्याओं से मिलेगा छुटकारा, करें इस तेल का इस्तेमाल…

बालों की इन समस्याओं से मिलेगा छुटकारा, करें इस तेल का इस्तेमाल…

July 29, 2024 Off By NN Express

मानसून के दिनों में आद्रता के कारण बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। लोग उन्हें मुलायम बनाने के लिए कई तरह के रासायनिक उत्पाद इस्तेमाल करते हैं, जिनके हानिकारक प्रभाव हो सकते हैं।आप अपने बालों को प्राकृतिक तरीके से स्वस्थ बनाने के लिए जिरेनियम का तेल उपयोग करें। यह तेल दक्षिण अफ्रीका के एक फूल से बनता है, जो एंटीसेप्टिक गुणों से समृद्ध होता है।इस तेल को बालों की देखभाल में शामिल करके आपको ये फायदे मिलेंगे।

डैंड्रफ से मिलता है छुटकारा
डैंड्रफ एक बेहद आम बालों की समस्या है, जो हर किसी को प्रभावित करती है। रूसी से सिर की त्वचा शुष्क और परतदार हो जाती है, जिसके कारण खुजली और असुविधा होती है।जिरेनियम तेल के एंटीफंगल गुण सिर पर होने वाले फंगल विकास को नियंत्रित करके और पीएच स्तर को संतुलित करके डैंड्रफ को खत्म करने में मदद कर सकते हैं।यह पपड़ी, सूजन और खुजली को कम करता है, जिससे आपके बाल स्वस्थ बन जाते हैं।

बालों का झडऩा होता है कम
अगर आप बालों के झडऩे की समस्या से जूझ रहे हैं, तो जिरेनियम का तेल आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।इसमें अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट और फ्लेवोनोइड मौजूद होते हैं, जो बालों के झडऩे के लिए जिम्मेदार मुक्त कणों से लड़ती है।साथ ही यह अपने जीवाणुरोधी गुणों के कारण फंगस और बैक्टीरिया के विकास को रोकता है, जो सिर को नुकसान पहुंचाते हैं और बालों के झडऩे का कारण बनते हैं।

खुजली से मिलती है राहत
जिरेनियम तेल सिर में होने वाली खुजली और जलन को शांत करने में मदद कर सकता है। इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सिर की सूजन और दर्द को भी कम कर सकते हैं।इसके अलावा, जिरेनियम तेल में जीवाणुरोधी और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो हानिकारक बैक्टीरिया के गठन को रोकते हैं। इसे आप तेल की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं या इसके गुणों वाला शैंपू भी लगा सकते हैं।आप खुजली से राहत पाने के लिए ये एसेंशियल ऑयल्स इस्तेमाल करें।

बाल बन जाते हैं मजबूत
झड़ते बाल और मौसम में बदलाव के कारण बाल पतले और कमजोर हो जाते हैं। आप अपने बालों को पोषण देकर उन्हें घना और मजबूत बनाने के लिए जिरेनियम तेल का उपयोग कर सकते हैं।जिरेनियम तेल में उच्च मात्रा में अमीनो एसिड मौजूद होता है, जो बालों को प्रोटीन पहुंचाने का काम करता है। इन अमीनो एसिड के कारण बाल मजबूत बन जाते हैं।बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए ये गलतियां करने से बचें।

तेल उत्पादन को करता है नियंत्रित
प्लांट्स जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया है कि जिरेनियम तेल में कसैले गुण होते हैं। यह सिर की त्वचा में सीबम उत्पादन को नियंत्रित करने में मदद करता है।विनियमित पीएच संतुलन बालों के विकास को बढ़ावा देता है। इस तेल में पाए जाने वाले गुण सिर की त्वचा को मॉइस्चराइज करते हैं और सूखे बालों से छुटकारा पाने में मदद करते हैं।इस तेल को इस्तेमाल करने से अत्यधिक तेल उत्पादन कम हो सकता है।