सावन का दूसरा सोमवार व्रत आज

सावन का दूसरा सोमवार व्रत आज

July 29, 2024 Off By NN Express

हिंदू धर्म में सावन माह को तपस्या और प्राकृतिक सौंदर्य का प्रतीक माना जाता है। इस माह का प्रत्येक दिन भोलेनाथ की पूजा अर्चना को समर्पित है। मान्यता है सावन में भगवान शिव की आराधना करने से जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती है। साथ ही मनचाहे परिणामों के भी योग बनते हैं। इस दौरान चातुर्मास होने के कारण माह की महत्ता अधिक बढ़ जाती है। बता दें, चातुर्मास में पूरी सृष्टि का संचालन शंकर जी के हाथों में होता है। ऐसे में सावन सोमवार के व्रत रखने से वैवाहिक जीवन में खुशियां बनी रहती है।

इस साल सावन महीने की शुरुआत 22 जुलाई 2024 से हुई थी। इस दिन ही सावन सोमवार का पहला व्रत रखा गया था। ऐसे में सावन का दूसरा व्रत आज यानी 29 जुलाई 2024 को रखा जा रहा है। आज यानी सावन के दूसरे सोमवार पर भरणी नक्षत्र प्रातः 10 बजकर 55 मिनट तक है, उसके बाद से कृत्तिका नक्षत्र है। ऐसे में आइए महादेव की पूजा विधि के बारे में जान लेते हैं।

सावन सोमवार पूजा विधि

सावन सोमवार के दिन सुबह ही स्नान कर लेना चाहिए। इसके बाद पूजा की सभी सामग्रियों को एकत्रित कर लें। फिर घर में गंगाजल का छिड़काव करें। इसके बाद विधि अनुसार भगवान शिव का अभिषेक करें। धीरे-धीरे उन्हें फल, पुष्प, धूप, बेलपत्र, अक्षत आदि चीजें अर्पित करते रहे। इसके बाद भोलेनाथ के समक्ष घी का दीपक जलाएं। फिर दोनों हाथ जोड़कर शिव जी के मंत्रों का जाप करें। अंत में शिव जी की आरती करना शुरू करें। फिर सुख-समृद्धि की कामना करते हुए शंकर जी का आशीर्वाद लें।

शिवलिंग पर अर्पित करें ये 3 चीजें

सावन सोमवार के दिन शिवलिंग पर बेलपत्र चढ़ाना चाहिए। ये महादेव को अति प्रिय होता है। मान्यता है कि शिवलिंग पर बेलपत्र चढ़ाने से हर मनोकामना पूरी होती है।

भोलेनाथ की पूजा के दौरान जल में चावल मिलाकर शिवलिंग पर चढ़ाना चाहिए। ऐसा करने से आर्थिक समस्याओं का निवारण होता है।

सावन सोमवार की पूजा में शिवलिंग पर लौंग अर्पित करने से परिवार में सुख-समृद्धि आती है। माना जाता है कि इससे धन से जुड़ी समस्याएं भी दूर होती हैं।