बैड कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए उबालकर खाएं इन 3 में से 1 चीज, पहले ही दिन से दिखेगा असर

बैड कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए उबालकर खाएं इन 3 में से 1 चीज, पहले ही दिन से दिखेगा असर

July 28, 2024 Off By NN Express

हार्ट के लिए ‘बैड’ है कोलेस्ट्रॉल
Foods to control high cholesterol level: बैड कोलेस्ट्रॉल को हमारी हार्ट हेल्थ का दुश्मन माना जाता है। क्योंकि, जैसे ही शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है वैसे ही हार्ट से जुड़ी बीमारियों और हार्ट अटैक जैसी जानलेवा स्थितियों का रिस्क बढ़ जाता है। यह कोलेस्ट्रॉल धमनियों में जमा होने लगता है। इस ब्लॉकेज की वजह से हार्ट से जुड़ी बीमारियों का रिस्क बढ़ने लगता है।

2 / 6
बढ़ सकता है हार्ट अटैक का रिस्क
बैड कोलेस्ट्रॉल पूरे शरीर की नसों में ब्लॉकेज बढ़ सकता है और इससे ब्लड सर्कुलेशन धीमा हो सकता है। जिससे, हार्ट पर दबाव बढ़ सकता है। बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के बाद आंखों से जुड़ी कुछ समस्याएं बढ़ सकती हैं। इसी तरह स्किन में बदलाव, हाथों-पैरों में ऐंठन जैसी समस्याएं भी हाई कोलेस्ट्रॉल का लक्षण हो सकती हैं।

3 / 6
बैड कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए खाएं ये चीजें
कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने और इसके नुकसान से बचने के लिए नियमित कसरत करने और रोजमर्रा की डाइट में सुधार करना बहुत जरूरी है। आप इसके लिए कुछ फूड्स की मात्रा अपने भोजन में बढ़ा सकते हैं। इन फूड्स को उबालकर खाने से आपको फायदा हो सकता है और बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखने में मदद हो सकती है।

ADVERTISEMENT

4 / 6
मेथी दाना
सूखी हुए मेथी के बीज या मेथी दाना का सेवन कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल का एक अच्छा तरीका है। आप रातभर भिगोकर रखे गए मेथी के बीजों को पानी में उबाल लें और उसका सेवन करें।

5 / 6
बाजरा
यह एक प्रकार का मिलेट या मोटा अनाज है जिसमें कॉम्प्लेक्स कार्ब्स पाए जाते हैं। यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को तेजी से कंट्रोल करता है। आप रात भर बाजरे को पानी में भिगोकर रख दें और दूसरे दिन इसे उबाल लें। बाजरे का सलाद या उपमा बनाकर आप इसका सेवन कर सकते हैं।

6 / 6
उबले हुए चने
चनों में आयरन, जिंक और डाइटरी फाइबर पाया जाता है। उबले चने खाने से आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कम होता है और इससे आपको वेट लॉस में भी मदद होती है