बजट सर्वस्पर्शी, सर्व समावेशी : केदार कश्यप

बजट सर्वस्पर्शी, सर्व समावेशी : केदार कश्यप

July 23, 2024 Off By NN Express

पीएम जनजातीय उन्नत ग्राम अभियान योजना से आदिवासी बहुल छत्तीसगढ़ को लाभ

रायपुर । केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को बजट प्रस्तुत किया। बजट को लेकर वनमंत्री केदार कश्यप ने अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल का यह पहला बजट देश के विकास को गति देने वाला बजट है। इस बजट में कृषि योजनाओं को और अधिक गति देने जो प्रावधान किए गए हैं उनका लाभ हमारे किसान भाइयों को मिलेगा । उक्त बातें प्रदेश के वन मंत्री केदार कश्यप ने अपनी बजट प्रतिक्रिया में कही हैं।

वनमंत्री कश्यप ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि देश की वित्त मंत्री की दूरगामी सोच ने बजट को सर्वस्पर्शी बनाया है। यह हम सभी के लिए बड़ी खुशी की बात है ।इस बजट में कृषि ,शिक्षा, स्वास्थ्य और ग्रामीण विकास पर अधिक फोकस किया गया है । ग्रामीण विकास के लिए अधिक बजट का प्रावधान करके ग्रामीण क्षेत्रों में सुविधाएं बढ़ाने का प्रयास सराहनीय है।
 
मुद्रा लोन की राशि में वृद्धि, युवाओं को मिलेगा स्वरोजगार का मौका
वनमंत्री केदार कश्यप ने कहा कि प्रधानमंत्री मुद्रा लोन की सीमा 10 लाख से बढ़ाकर 20 लाख करने के प्रधानमंत्री का फैसला युवाओं को रोजगार देने को दिशा में महत्वपूर्ण कदम साबित होगा । उसी प्रकार प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अब 3 करोड़ और मकान बनाए जाने को बजट में शामिल करना गरीबों के लिए मील का पत्थर साबित होगा ।

प्रधानमंत्री जनजातीय उन्नत ग्राम अभियान योजना का मिलेगा लाभ
मंत्री कश्यप ने बजट को लेकर बताया कि जनजातीय समुदायों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए प्रधानमंत्री जनजातीय उन्नत ग्राम अभियान की शुरुआत की जाएगी। इस योजना के तहत आकांक्षी जिलों एवं जनजातीय बहुल ग्रामों में जनजातीय परिवारों के पूर्ण कवरेज के लिए कदम उठाए जाएंगे। इससे 63 हजार गांवों में 5 करोड़ जनजातीय लोग लाभान्वित होंगे। केदार कश्यप ने कहा कि हमारा छत्तीसगढ़ आदिवासी बहुल क्षेत्र है। इस योजना के माध्यम से छत्तीसगढ़ के आदिवासी क्षेत्रों में गांवों के विकास, वनवासियों के जीवन में आर्थिक उन्नति और सामाजिक विकास में लाभ मिलेगा।