ACC अडानी सीमेंट फैक्ट्री में करोड़ों के कोयले की हेराफेरी, कोरबा से A ग्रेड लोडकर लाते थे,3 गिरफ्तार

ACC अडानी सीमेंट फैक्ट्री में करोड़ों के कोयले की हेराफेरी, कोरबा से A ग्रेड लोडकर लाते थे,3 गिरफ्तार

July 23, 2024 Off By NN Express

भिलाई,23 जुलाई। छत्तीसगढ़ के भिलाई में ACC अडानी सीमेंट फैक्ट्री में करोड़ों के कोयले की हेराफेरी का मामला सामने आया है। जामुल पुलिस ने 3 ट्रक ड्राइवरों को गिरफ्तार किया है। दीपिका की खदान से अच्छी ग्रेड का कोयला लोड करते थे। बिलासपुर में उसकी जगह घटिया ग्रेड का कोयला बदलकर ACC अडानी सीमेंट प्लांट में सप्लाई करते थे। पूरा मामला जामुल थाना क्षेत्र का है।जामुल थाना प्रभारी कपिल देव पांडेय ने बताया कि ACC सीमेंट कंपनी प्रबंधन ने उनके यहां एक शिकायत की थी कि एसीसी कंपनी में दीपका की खदान से कोयला मंगाया जाता है। वहां से जो कोयला यहां आता है वो उस ग्रेड का कोयला नहीं होता, जिस ग्रेड का कोयले का वो लोग आर्डर देते हैं। जामुल पुलिस ने 22 जून को शिकायत दर्ज की।

कोरबा जिले की दीपका खदान से निकले ट्रक

मामले की जांच के दौरान पाया गया कि कोरबा जिले की दीपका खदान से जी 11 ग्रेड का कोयला लोड करके तीन ट्रक CG 10 BS 8330, CG 11 AB 7704 और CG 04 LR 7645 निकले थे। इसके बाद वो ट्रक जब एसीसी प्लांट पहुंचे तो उसमें लदा कोयला बदलकर खराब क्वालिटी का हो गया।एसीसी प्रबंधन ने पुलिस को बताया कि इस तरह का काम कई महीनों से हो रहा है और उन्हें करोड़ों का चूना लगाया जा चुका है।

तीनों आरोपियों ने अपना जुर्म कबूल कर लिया

इसके बाद जामुल पुलिस ने ट्रक ड्राइवर लव कुमार साहू (29 साल) निवासी नवागांव मोहदा बिलासपुर, रूपेश कुमार साहू (21 साल) निवासी नवागॉव बिलासपुर और राजेन्द्र प्रजापति (29 साल) निवासी झलफा हीरी बिलासपुर को गिरफ्तार किया। पूछताछ में तीनों आरोपियों ने अपना जुर्म कबूल कर लिया। पुलिस जल्द ही मामले में अन्य आरोपियों को गिरफ्तार करेगी।

इस तरह बिलासपुर में बदल जाता था कोयला

ट्रक ड्राइवरों ने बताया कि वो लोग अच्छे ग्रेड का कोयला लोड करके दीपका खदान से चलते हैं। जैसे ही वो लोग बिलासपुर जिले के सरगांव एरिया में पहुंचते हैं तो उनका मालिक जगदीश साहू और कैलाश साहू ट्रक को वहां पर स्थित कोयला डिपो में ले जाने को कहता है। वहां पर अच्छे ग्रेड का कोयले अनलोड कर दिया जाता है और उसकी जगह खराब ग्रेड का कोयला वापस लोड कर दिया जाता है। पुलिस दोनों ट्रक मालिकों की तलाश कर रही है।