सावन सोमवार प्रसाद रेसिपी: सावन के पहले सोमवार पर महादेव को लगाएं पंचामृत का भोग, बनाने का तरीका है आसान

सावन सोमवार प्रसाद रेसिपी: सावन के पहले सोमवार पर महादेव को लगाएं पंचामृत का भोग, बनाने का तरीका है आसान

July 22, 2024 Off By NN Express

Sawan Somwar Prasad Recipe: सावन का महीना भगवान शिव को समर्पित रहता है। ऐसे में लोग इस पूरे महीने भक्ति, पूजा-पाठ, अनुष्ठान और व्रत-उपवास करते हैं। 22 जुलाई से सावन के महीने की शुरुआत हो रही है। खास बात यह है कि इस साल सावन का महीना सोमवार के दिन से ही शुरू होगा।

सावन का सोमवार कई मायनों में बेहद खास होता है। ऐसे में लोग इस दिन भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए शिवलिंग पर दूध, दही, गंगाजल और अन्य कई चीजे चढ़ाते हैं। बहुत सारे लोग शिवलिंग पर पंचामृत भी चढ़ाते हैं। इसे प्रसाद के रूप में भी ग्रहण किया जाता है। पंचामृत बनाना काफी आसान है।

अगर आप चाहे तो सावन के पहले सोमवार व्रत रखकर भोलेनाथ के पंचामृत अर्पण कर सकते हैं। इसे आप प्रसाद के रूप में भी ग्रहण कर सकते हैं। यह फलाहारी होता है। ऐसे में आप इस व्रत में भी इसका सेवन कर सकते हैं

पंचामृत बनाने के लिए सामग्री

दूध – 1 कप
दही – 1 कप
घी – 1 बड़ा चम्मच
शहद – 1 बड़ा चम्मच
गुड़ – 1 बड़ा चम्मच 
मेवे- (काजू, किशमिश, पिस्ता, चिरोंजी, घिसा हुआ नारियल और मखाने)

विधि

पंचामृत बनाने के लिए सबसे पहले एक साफ बर्तन में दूध डालें। अब इस दूध में दही मिलाएं और इसे अच्छी तरह से मिक्स करें। इसके बाद इस बर्तन में स्वाद के अनुसार चीनी डालें और इसे तब तक मिक्स करें, जब तक चीनी घुल न जाए।

Sawan Somwar Prasad Recipe lord shiva bhog panchamarit recipe in hindi

इसके बाद इस बर्तन में अब घी डालें और इसे भी अच्छे से मिलाएं। अब इस बर्तन में शहद डालें और सुनिश्चित करें कि यह मिश्रण में पूरी तरह से घुल जाए।

Sawan Somwar Prasad Recipe lord shiva bhog panchamarit recipe in hindi

सावन के पहले सोमवार पर महादेव को लगाएं पंचामृत का भोग

जब सभी चीजें अच्छी तरह से घुल जाए तो बर्तन में कटे हुए मखाने, काजू और बादाम के साथ चिरोंजी और घिसा हुआ नारियल डालकर इसे चलाएं। भोग लगाने से पहले इसमें तुलसी के कुछ पत्ते जरूर डालें। अब भोग लगाने के बाद इसे प्रसाद स्वरूप बांटे और खुद भी सेवन करें।