जशपुर जिले के 9 हजार से ज्यादा परीक्षार्थियों ने दी सीजी सेट परीक्षा

जशपुर जिले के 9 हजार से ज्यादा परीक्षार्थियों ने दी सीजी सेट परीक्षा

July 21, 2024 Off By NN Express

जशपुरनगर। छत्तीसगढ़ व्यापमं की ओर से प्रदेश भर में रविवार को सीजी सेट पात्रता स्टेट एलिजिबिलिटी टेस्ट परीक्षा परीक्षा ली गई।परीक्षा दो पाली में शांतिपूर्ण आयोजित हुई। जिले में पहली बार आयोजित सीजी सेट पात्रता परीक्षा के लिए 10040 परीक्षार्थियों ने आवेदन किया था। प्रथम पाली में 4863 और द्वितीय पाली में 4839 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए और प्रथम पाली में 5177 और द्वितीय पाली में 5201 अनुपस्थित रहे।

परीक्षा के बेहतर संपादन हेतु ऑब्जर्वर नियुक्त किए गए थे। दो पाली में आयोजित परीक्षा में जिले के 9 हजार से अधिक परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी।

जिले में बनाए गए थे 33केंद्र, केन्द्रों में रही कड़ी सुरक्षा
जशपुर जिला में कुल 33 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे, जिनमें से 16 परीक्षा केंद्र जशपुर जिला मुख्यालय के आसपास ,10 परीक्षा केंद्र कुनकुरी के आसपास एवं 07 परीक्षा केंद्र पत्थलगांव तहसील में बनाए गए थे।पूरे परीक्षा केंद्र में कुल 10040 परीक्षार्थी ने आवेदन किया था।जहां  कड़ी सुरक्षा के बीच यह परीक्षा संपन्न हुई। परीक्षा को सकुशल संपन्न कराने हेतु परीक्षा पूर्ण करने कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल ने नोडल एवं ऑब्जर्वर की बैठक लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए थे। सुरक्षा के लिए पुलिस बल की तैनाती रही।

जिला प्रशासन की ओर से सभी परीक्षा केन्द्रों पर किए थे कड़े इंतजाम
जिले में परीक्षा केन्द्रों पर टेबल कुर्सी, बिजली, पंखा, पानी सहित अन्य जरूरी आवश्यकताओं की व्यवस्था बेहतर ढंग से की गई थी। केन्द्रों प्रवेश से पहले सुरक्षाकर्मियों द्वारा परीक्षार्थियों की कड़ी जांच की गई। जिला प्रशासन की ओर से सभी परीक्षा केन्द्रों पर कड़े इंतजाम किए गए थे । परीक्षा को लेकर सभी सेंटर पर डेढ़ घंटे पहले ही परिक्षार्थियों की एंट्री शुरू की गई थी । परिक्षार्थियों के एडमिट कार्ड और फोटो आईडी कार्ड से जांच के साथ ही नकल रोकने के लिए तलाशी ली गई। इसके बाद परीक्षार्थियों को एग्जाम सेंटर में एंट्री मिली। इसके बाद परीक्षा शुरू हुई। जिले भर में बनाए गए सभी केंद्रों में परीक्षा शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुई। सीजी सेट पात्रता परीक्षा क्वालीफाई करने वाले परीक्षार्थी राज्य द्वारा आयोजित सहायक प्राध्यापक परीक्षा के लिए पात्रता प्राप्त कर सकेंगे।