बिगड़ती कानून व्यवस्था के खिलाफ कांग्रेस 24 को करेगी विधानसभा का घेराव

बिगड़ती कानून व्यवस्था के खिलाफ कांग्रेस 24 को करेगी विधानसभा का घेराव

July 21, 2024 Off By NN Express

रायपुर । प्रदेश में बिगड़ती कानून व्यवस्था और स्वास्थ्य सेवाओं की लचर हालत के खिलाफ कांग्रेस ने मोर्चा खोल दिया है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने 24 जुलाई को विधानसभा का घेराव करने की घोषणा की है।

बैज ने भाजपा सरकार पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि पिछले 7 महीनों में कानून व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई है। राजधानी में गोलीबारी की चार घटनाएं हुई हैं और राज्य में अंतर्राज्यीय गैंगस्टर सक्रिय हो गए हैं। इस अवधि में 300 से अधिक बलात्कार, 80 सामूहिक बलात्कार, और 200 से अधिक हत्याएं हुई हैं।

स्वास्थ्य सेवाओं की बदहाली
बैज ने कहा कि भाजपा सरकार न केवल कानून व्यवस्था में विफल रही है बल्कि स्वास्थ्य सेवाओं में भी बुरी तरह असफल हो गई है। बस्तर, सरगुजा, और अन्य आदिवासी क्षेत्रों में मलेरिया और डायरिया जैसी सामान्य बीमारियों से लोग मर रहे हैं। पिछले 10 दिनों में डायरिया और मलेरिया से 22 से अधिक मौतें हुई हैं।

हाई कोर्ट का संज्ञान
हाई कोर्ट ने भी मलेरिया और डायरिया से हुई मौतों को गंभीरता से लिया है और राज्य सरकार को नोटिस जारी किया है। कांग्रेस अध्यक्ष ने आरोप लगाया कि सरकार प्रभावी कदम उठाने के बजाय मौतों को नकारने में लगी है।

कांग्रेस के कार्यकाल की तुलना
बैज ने बताया कि 2018 में कांग्रेस सरकार बनने के बाद मलेरिया संक्रमण दर 5.63% से घटकर 0.99% रह गई थी, लेकिन भाजपा सरकार आने के बाद यह दर फिर से बढ़ने लगी है। कांग्रेस के कार्यकाल में हाट बाजार क्लिनिक और मेडिकेटेड मच्छरदानियों के वितरण से आदिवासी अंचलों में मौतों में कमी आई थी।

भाजपा सरकार पर आरोप
कांग्रेस अध्यक्ष ने आरोप लगाया कि भाजपा सरकार बनने के बाद स्वास्थ्य सुधार लगभग ठप्प हो चुका है। अस्पतालों में दवाई नहीं है, सामान्य जांच बंद हो गई है, और लोग इलाज के लिए भटक रहे हैं। गांवों में मलेरिया प्रभावित हैं और मच्छरदानी का वितरण नहीं किया जा रहा है।

विधानसभा का घेराव
कांग्रेस ने 24 जुलाई को विधानसभा का घेराव करने की घोषणा की है। बैज ने कहा कि यह घेराव शांतिपूर्ण और आक्रामक होगा और यह भाजपा की निकम्मी सरकार के प्रति आम आदमी का प्रतिकार होगा।

बैज ने कहा, “हमारी तैयारियां पूरी हैं और हजारों की संख्या में कांग्रेसजन 24 जुलाई को विधानसभा की ओर कूच करेंगे। यह आंदोलन जनता की जान-माल की रक्षा के लिए है।”