बंगलादेश: कर्फ्यू के बावजूद हिंसा,ढाका में एक दिन में 10 लोगों की मौत

बंगलादेश: कर्फ्यू के बावजूद हिंसा,ढाका में एक दिन में 10 लोगों की मौत

July 21, 2024 Off By NN Express

ढाका:बांग्लादेश में सरकारी नौकरियों में आरक्षण के खिलाफ हिंसा भड़कने के कुछ दिन बाद शनिवार को पुलिस ने पूरे देश में कठोर कर्फ्यू लागू कर दिया। कफर्यू के बावजूद राजधानी ढाका में शनिवार को हुई हिंसक झड़प कम से कम 10 लोगो की मौत हुई हैं झड़पें थम नहीं रही हैं। शुक्रवार आधी रात को लगे कर्फ्यू को रविवार तक के लिए बढ़ा दिया गया हैं,इसके साथ ही देशभर में सेना की तैनाती की गई हैं.सोमवार को सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की गई हैं.

इस बीच, कुल 778 भारतीय छात्र इस पड़ोसी देश से स्वदेश लौटे हैं। अलग-अलग इलाकों में सौ से अधिक लोगों की मौत की खबरें हैं। राजधानी ढाका और अन्य शहरों में सड़कों व विश्वविद्यालय परिसरों में पुलिस तथा प्रदर्शनकारियों के बीच झड़पें हुईं। अधिकारियों ने मोबाइल और इंटरनेट सेवाओं पर पाबंदी लगा दी है। कुछ टेलीविजन समाचार चैनलों में भी कामकाज बंद हो गया है तथा अधिकांश बांग्लादेशी समाचार पत्रों की वेबसाइट नहीं खुल रही हैं।
इधर, भारत के विदेश मंत्रालय ने कहा बांग्लादेश में भारतीय उच्चायोग भारतीय नागरिकों और छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए संबद्ध अधिकारियों के साथ निरंतर संपर्क में हैं। बांग्लादेश में भारतीय नागरिकों की कुल संख्या लगभग 15,000 होने का अनुमान है।