MP में धार्मिक गलियारों पर विशेष प्रकाश और ध्वनि शो, मुख्यमंत्री ने दिए निर्देश

MP में धार्मिक गलियारों पर विशेष प्रकाश और ध्वनि शो, मुख्यमंत्री ने दिए निर्देश

July 20, 2024 Off By NN Express

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने राज्य में विभिन्न धार्मिक गलियारों की प्रगति का जायजा लिया और इन स्थानों पर प्रकाश और ध्वनि शो शुरू करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इन शो के माध्यम से धार्मिक और सांस्कृतिक धरोहर को जीवंत बनाना आवश्यक है। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि वे यह सुनिश्चित करें कि रामराजा लोक, जो ओरछा में निर्माणाधीन है, भगवान राम के वनवास से संबंधित घटनाओं को उजागर करे।

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने इस बात पर जोर दिया कि राज्य के सभी धार्मिक गलियारों में महत्वपूर्ण घटनाओं को दर्शाने वाले प्रकाश और ध्वनि शो विकसित किए जाएं। इससे न केवल श्रद्धालुओं को आध्यात्मिक अनुभव मिलेगा, बल्कि पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा।

एक अधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री ने विभिन्न विभागों के बीच समन्वय सुनिश्चित करने के लिए निर्देश दिए हैं, जिसमें संस्कृति, पर्यटन, बंदोबस्त, राजस्व, पंचायत व ग्रामीण विकास, नगरीय विकास व आवास विभाग शामिल हैं। राज्य पर्यटन विभाग वर्तमान में 18 ‘लोक’ विकसित कर रहा है, जिसमें 14 धर्म पर आधारित और चार संस्कृति पर आधारित हैं। इनमें से 10 धर्म पर आधारित और चार संस्कृति पर आधारित लोक पर काम जारी है।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि वे श्रद्धालुओं और आगंतुकों के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचे और सुविधाओं का विकास सुनिश्चित करें। उन्होंने सागर में संत रविदास लोक में एक शोध और शैक्षणिक संस्थान और नीमच में भादवा माता लोक में एक आयुर्वेदिक अस्पताल विकसित करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि भादवा माता लोक में आने वाले श्रद्धालु न केवल दर्शन के लिए आते हैं, बल्कि स्वास्थ्य लाभ के लिए भी आते हैं। इसलिए, वहां एक आयुर्वेदिक अस्पताल और फिजियोथेरेपी केंद्र को जोड़ने की जरूरत है।

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने यह भी कहा कि युवाओं में विरासत स्थलों के प्रति गर्व की भावना बढ़ाने के लिए आधुनिक तकनीकों जैसे प्रकाश और ध्वनि शो, प्रदर्शनी दीर्घाएं और मानचित्रण के माध्यम से धार्मिक कहानियों और लोक कलाओं का प्रदर्शन किया जाना चाहिए। इससे युवाओं को अपनी सांस्कृतिक धरोहर से जुड़ाव महसूस होगा और वे इसे संरक्षित करने के लिए प्रेरित होंगे।