शिवम हाइटेक कंपनी में लगी भीषण आग

शिवम हाइटेक कंपनी में लगी भीषण आग

July 19, 2024 Off By NN Express

भिलाई । औद्योगिक क्षेत्र स्थित शिवम हाईटेक कंपनी में आज भीषण आग लग गई। फैक्ट्री में भारी मात्रा में टाइटेनियम का स्क्रैप रखा हुआ था, जिससे देखते ही देखते आग पूरी तरह फैल गई। इतनी भीषण हो गई थी कि फायर बिग्रेड को आग पर काबू पाने के लिए भारी मशक्कत करनी पडी। प्राप्त जानकारी के अनुसार इस शिवम फैक्ट्री में टाइटेनियम का स्क्रैप गलाने का काम किया जाता है।

जहां गुरुवार दोपहर लगभग 12 बजे अचानक आग लग गई। बताया जा रहा है कि आग वजह शार्टसर्किट के कारण लगी और टाईटेनियम के कारण तेजी से फैल गया। घटना की जानकारी पहले जामुल पुलिस को दी गई और उसके बाद फायर ब्रिगेड को सूचित किया गया। इसके बाद फायर ब्रिगेड की एक के बाद गाडिय़ा आती गई लेकिन आग पर काबू पाना मुश्किल हो रहा था।

पानी और फोम के सहारे से आग बुझाने का प्रयास किया जा रहा था लेकिन जितना पानी मारते आग उतना ही भड़कने लगती थी। इसकी वजह भी टाइटेनियम को माना जा रहा है। इसके बाद फायर ब्रिगड की टीम 8 गाड़ी पानी से फैक्ट्री के सेफ जोन को पानी से बचाती रही। इस दौरान जब तक  इटेनियम पूरी तरह से जल नहीं गया तब आग भड़कती रही।

अग्निशमन अधिकारी नागेन्द्र सिंह बताया कि टाइटेनियम धातू में आग लगने पर उसे बुझाने के लिए डोलोमाइट और टीईसी जैसे महंगे पाउडर और केमिकल का उपयोग किया जाता है। टाइटेनियम की आग को पानी या फोम से बुझाने का प्रयास किया जाता है तो आग और भड़कने लगती है।

यही नहीं फैक्ट्री संचालक की बड़ी लापरवाही सामने आई है। शिवम हाइटेक में इससे पहले भी आग लगी थी। फैक्ट्री में आग पर काबू पाने के प्रारंभिक उपाय नहीं हैं। फैक्ट्री में आग बुझाने के लिए विशेष केमिकल नहीं रखा गया था जिसके कारण अब दोबारा इस प्रकार की घटना हुई है।