रातोंरात बंद हुआ FIITJEE कोचिंग सेंटर, लाखों फीस जमाकर ठगे गए बच्चों के अभिभावक, मचा हड़कंप

रातोंरात बंद हुआ FIITJEE कोचिंग सेंटर, लाखों फीस जमाकर ठगे गए बच्चों के अभिभावक, मचा हड़कंप

July 13, 2024 Off By NN Express

महाराष्ट्र
पुणे-पिंपरी चिंचवड: माता-पिता अपने बच्चों को पढ़ाने के लिए कितनी मेहनत से काम करते हैं और उनकी फीस भरते हैं। ऐसे में नीट और जेईई परीक्षा के तैयारी के लिए माता-पिता अपने बच्चों का महंगे से महंगे कोचिंग सेंटर में एडमिशन कराते हैं।लेकिन क्या हो जब आपको पता चले कि आपकी मेहनत की कमाई से दी गई कोचिंग सेंटर की लाखों की फीस डूब गई है? कोचिंग सेंटर रातोंरात बंद हो जाए?

300 बच्चों की फीस लेकर फिटजी कोचिंग सेंटर संचालक हो गया फुर्र
ऐसा ही कुछ हुआ है FIITJEE कोचिंग सेंटर में पढ़ने वाले 300 से ज्यादा बच्चों के साथ। महाराष्ट्र के पुणे और पिंपरी चिंचवड में स्थित FIITJEE कोचिंग सेंटर अचानक से बंद हो गया। जब माता-पिता वहां पहुंचे तो उन्हें चौकीदार के अलावा और कोई नहीं मिला। इसके बाद बहुत सारे बच्चों के अभिभावकों ने मिलकर कोचिंग सेंटर की धोखाधड़ी के खिलाफ चिंचवड पुलिस स्टेशन में एफआईआर दर्ज करायी।

प्रीतम पांडे, जिनकी बेटी FIITJEE के पिंपरी चिंचवड सेंटर पर पढ़ रही थी उन्होंने बताया कि “एक सप्ताह पहले पिंपरी चिंचवड सेंटर के हेड राजेश कर्ण द्वारा एक अनौपचारिक (अनऑफिशियल) मीटिंग बुलाई गई थी, जिसमें उन्होंने कहा था कि यह कोचिंग सेंटर जल्द ही बंद होने जा रहा है। इसके बाद उन्होंने एक और मीटिंग बुलाई थी जिसमें उनके स्टाफ को कहा गया कि सेंटर के पास स्टाफ को सैलरी और सेंटर का किराया देने के लिए रुपये नहीं है। प्रीतम पांडे ने बताया कि वे सोमवार से कोचिंग सेंटर पर जाकर क्लासेस और लाखों की फीस रिफंड के बारे में पूछ रहे हैं। मेरी बेटी कक्षा ग्यारहवीं में पढ़ती है, और एडमिशन के समय 2 लाख 47 हजार रुपये की फीस दी थी”

फिटजी कोचिंग सेंटर में ढाई लाख से ज्यादा है फीस
FIITJEE के दो सेंटर्स हैं- पिंपरी चिंचवड और स्वारगेट। इन दोनों सेंटर्स पर 300 से भी ज्यादा बच्चे पढ़ते हैं। यहां कोचिंग कक्षा 8वीं से लेकर 12वीं तक होती है। कक्षा 8वीं से दसवीं और कक्षा 11वीं से कक्षा 12वीं तक फाउंडेशन कोर्स हैं। जिनकी फीस 2.5 लाख रुपयों से भी ज्यादा है।

फिटजी कोचिंग सेंटर के देशभर में 60 से ज्यादा हैं शाखाएं
प्रीतम पांडे ने यह भी बताया कि देश में FIITJEE के 60 से भी ज्यादा कोचिंग सेंटर है, जिनमें से 5 से 6 कोचिंग सेंटर बंद हो गए हैं। जब हम सभी अभिभावकों को कोचिंग सेंटर के बंद होने की खबर मिली तो हम सभी कोचिंग सेंटर पर गए, पर वहां जाकर देखा तो वहां चौकीदार के अलावा कोई भी नहीं था। हम सभी ने इसके बाद पिंपरी चिंचवड पुलिस स्टेशन जाकर कोचिंग सेंटर के खिलाफ एफआईआर दर्ज करा दी है और वे इस मामले की जांच कर रहे हैं।

।इस मामले पर सीनियर पुलिस इंस्पेक्टर जितेंद्र कोली ने कहा कि हमें अभिभावकों से शिकायत मिली है और मेरी जानकारी के अनुसार राज्य शिक्षा विभाग इस मामले की जांच करेगा। जब हमें राज्य शिक्षा विभाग इस मामले की रिपोर्ट मिलेगी, तो हम एक एफआईआर दर्ज करेंगे और उसी के अनुसार कार्रवाई करेंगे।
ऐसे बहुत सारे माता-पिता हैं, जिनके बच्चों ने एडमिशन के समय लाखों की फीस दी थी, लेकिन अब अगर वे किसी दूसरे कोचिंग सेंटर में अपने बच्चे का एडमिशन कराते हैं, तो उन्हें और भी ज्यादा फीस देनी पड़ेगी।