विधायक सिन्हा ने आंगनबाड़ी केन्द्र में लगाया कटहल का पौधा

विधायक सिन्हा ने आंगनबाड़ी केन्द्र में लगाया कटहल का पौधा

July 12, 2024 Off By NN Express

सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों में ’एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत पौधरोप

महासमुंद । ‘एक पेड़ माँ के नाम अभियान’ के अंतर्गत जिले के सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों मे वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। महासमुंद में विधायक योगेश्वर राजू सिन्हा द्वारा पंचशील वार्ड में स्थित सक्षम आंगनबाड़ी केन्द्र में कटहल पेड़ रोपण कर जिले में कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया। इस अवसर पर अतिथियों ने भी आंगनबाड़ी परिसर में बेल, अमरूद, आंवला आदि वृक्षों का रोपण किया। इस अवसर पर विधायक योगेश्वर राजू सिन्हा ने कहा कि बच्चों की पढ़ाई और सीखने की पहली सीढ़ी आंगनबाड़ी केन्द्र है। यहां परिसर में रोपे गए पौधे बच्चों के स्मृति पटल पर सदैव छाएं रहेंगे। इससे उन्हें पेड़ बचाने का संकल्प जीवन भर याद रहेगा और वे पेड़ों को सुरक्षित भी रखेंगे।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मंशानुरूप स्कूल, आंगनबाड़ी और अन्य स्थानों पर एक पेड़ मां के नाम से पौधों का रोपण किया जा रहा है। इस अवसर पर उन्हांने जल संचयन के लिए शपथ दिलाई। उन्होंने कहा कि नारी शक्ति जब जल संचयन के लिए आगे आयेंगे तब जल का वास्तविक संरक्षण होगा। इस अवसर पर पार्षद मनीष शर्मा ने बेल के पौध रोपे। बच्चों को चॉकलेट और किट भी वितरण किया गया। जिला पंचायत सीईओ एस. आलोक ने इस अवसर पर कहा कि जिले के सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों को स्वच्छ और साफ रखने के लिए विशेष प्रयास किया जा रहा है। सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों में कूलर, पंखा और टीवी जैसे सुविधाएं उपलब्ध है। जिससे अध्ययन, अध्यापन का कार्य मनोरंजक और सुविधाजनक हुआ है।

जिला कार्यक्रम अधिकारी समीर पांडेय ने बताया कि ’एक पेड़ माँ के नाम अभियान’ के अंतर्गत जिले में सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों में पांच-पांच पौधे लगाए गए है। इसके अलावा कुपोषित बच्चों तथा गर्भवती, शिशुवती महिलाओं के घरों में भी फलदार पौधों का रोपण किया जाएगा। ’एक पेड़ मां के नाम अभियान’ का मुख्य उद्देश्य पर्यावरण एवं जलसंरक्षण को बढ़ावा देना है। जिससे आने वाले पीढ़ियों को स्वस्थ वातारण के साथ-साथ पर्याप्त मात्रा में पानी की उपलब्धता सुनिश्चित हो सके। इस अभियान से अधिक से अधिक महिलाओं को जोड़ने का प्रयास है जिससे जलसंरक्षण में महिलाएँ अग्रणी भूमिका निभा सके। इसके साथ ही सरकार के ’जल शक्ति से नारी शक्ति’ अभियान के तहत ग्राम स्तर पर आंगनबाड़ी केन्द्रों में ग्रामवासियों को जलसंरक्षण करने हेतु शपथ भी दिलाई जाएगी। इस दौरान प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के हितग्राहियों को भी लाभ दिया जाएगा। इसके साथ ही अभियान के दौरान बेटियों के जन्म, शिक्षा एवं बाल विवाह रोकथाम को प्रोत्साहित करने के लिए ’बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ योजना का भी प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। इस अवसर पर पूर्व पार्षद श्रीमती शुभ्रा शर्मा, प्रकाश शर्मा, मुन्ना साहू, हनीश बग्गा, परियोजना अधिकारी श्रीमती शैल नाविक, सुपरवाईजर शीला प्रधान, कुंती यादव, रीतु सिन्हा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सुधारात्रे, सुलेखा शर्मा सहित स्थानीय महिलाएं एवं बच्चे मौजूद थे।