मानसून की चिपचिपाहट खराब कर रही त्वचा, अपनाएं ये घरेलू उपाय…

मानसून की चिपचिपाहट खराब कर रही त्वचा, अपनाएं ये घरेलू उपाय…

July 11, 2024 Off By NN Express

मानसून आ स्किन के लिए परेशानियों लाया इसलिए स्किन को नियमित एक्सफोलिएशन (मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाना) की जरूरत होती है। हफ्ते में कम से कम एक बार एक्सफोलिएट करने से स्किन के डेड सेल्स साफ होते हैं और साथ ही त्वचा के रोम छिद्र में एकत्रित गंदगी साफ होती है। इससे मुंहासे की समस्या को कम करने में काफी मदद मिलती है। ऐसे में आप अपने घर में मौजूद कुछ चीजों से भी अपने स्किन को भी नेचुरल एक्सफोलिएट कर सकते हैं। ये सभी चीजें नेचुरल हैं, जिसके कारण त्वचा को कोई नुकसान नहीं पहुंचता हैं।

ओटमील
ओटमील भी स्किन एक्सफोलिएट करने में काफी मदद करता है। ओटमिल सिर्फ चेहरा ही नहीं, बल्कि पूरे शरीर को एक्सफोलिएट करने में भी मदद करता है। इसलिए ओटमील का फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले इसमें दही मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाकर कुछ मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद हल्के हाथों से उसके रगड़कर साफ करें। इससे डेड सेल्स आसानी से साफ हो जाते हैं और फिर ठंडे पानी से स्किन को साफ कर लें।

दही

दही में मौजूद लैक्टिक एसिड स्किन एक्सफोलिएट करने में सहायक होता है। इसे बेसन में मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं। बेसन भी स्किन के डेड सेल्स को साफ करने में मदद करता है। इस फेस पैक्स को बनाने के लिए दो चम्मच बेसन लें और उसमें दही और गुलाब जल मिलाएं। इसका पेस्ट बनाकर अपने चेहरे पर लगाएं और 20-25 मिनट बाद चेहरे को हल्के हाथों से रगड़कर इसे साफ कर लें और पानी से धो लें।

काफी व हल्दी

काफी व हल्दी भी चेहरे की गंदगी हटाने में मददगार होते हैं। इन दोनों को मिलाकर फेस पैक तैयार किया जाता है। काफी में थोड़ी मात्रा में हल्दी मिलाई जाती है और गुलाब जल डालकर लेप तैयार किया जाता है। इसे चेहरे पर लगा लिया जाता है और 20 से 25 मिनट बाद ठंडे पानी से धोया जाता है। इस पैक में जहां काफी गंदगी निकालकर निखार लाता है, वही हल्दी हानिकारक कीटाणु मारकर रोम छिद्र खोलता है।