Organ Transplant Racket Busted : ऑर्गन ट्रांसप्लांट रैकेट का भंडाफोड़, एक डॉक्टर समेत 7 लोग गिरफ्तार, विदेश से जुड़े हैं तार…

Organ Transplant Racket Busted : ऑर्गन ट्रांसप्लांट रैकेट का भंडाफोड़, एक डॉक्टर समेत 7 लोग गिरफ्तार, विदेश से जुड़े हैं तार…

July 9, 2024 Off By NN Express

Organ Transplant Racket Busted : नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच के किडनी ट्रांसप्लांट रैकेट का भंडाफोड़ का एक बड़ा मामला सामने आया है, जिसमें एक महिला डॉक्टर सहित 7 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार महिला डॉक्टर का नाम विजया कुमारी बताया जा रहा है। वो दिल्ली के एक बड़े अस्पताल में काम करती है। उनकी मदद से ही यह रैकेट कहीं ना कहीं चल रहा था, क्योंकि किडनी रैकेट के तार से जुड़े लोग इनकी ही मदद से किडनी ट्रांसप्लांट करवाने के लिए अस्पताल लेकर आते थे। बिचौलिए, डॉक्टर विजया कुमारी और उनके सहयोगियों के एक नेटवर्क की कथित भागीदारी थी।

दिल्ली पुलिस के अनुसार इस रैकेट में शामिल लोगों के संबंध बांग्लादेश में थे। यह गिरोह प्रत्येक ट्रांसप्लांट डोनेट करने वालों को 4 से 5 लाख रुपए देता था। वहीं दूसरी तरफ किडनी लेने वालों से 25 से 30 लाख रुपए लिए जाते थे। पुलिस की पूछताछ में खुलासा हुआ है कि किडनी ट्रांसप्लांट रैकेट का उनका यह अवैध काम 2019 से चला रहा था। लेकिन पुलिस को इनके इस अवैध धंधे के बारे में गुप्त सूचना मिली, जिस सूचना के बाद क्राइम ब्रांच ने इस अवैध धंधे का भंडाफोड़ किया।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इनकी गिरफ्तारी के साथ ही दिल्ली क्राइम ब्रांच ने इस मामले में नई दिल्ली में बांग्लादेश उच्चायोग के नाम पर कथित तौर पर बनाए गए फर्जी दस्तावेज बरामद किए हैं, जो जाली दस्तावेज हैं। बरामद दस्तावेज में दावा किया गया है कि अंग दान करने वाले और अंग लेने वाले (दोनों बांग्लादेशी) के बीच संबंध है।