नल जल में भ्रस्टाचार करने वाले ठेकेदार-अधिकारियों पर हो सख्त कार्रवाई : गिरजा

नल जल में भ्रस्टाचार करने वाले ठेकेदार-अधिकारियों पर हो सख्त कार्रवाई : गिरजा

July 7, 2024 Off By NN Express

जल जीवन मिशन योजना में हो रहे भ्रष्टाचार को लेकर अब भाजपाई हुए नाराज

बीजापुर । जिले में जल जीवन योजना में हो रहे भ्रष्टाचार अब किसी से छुपे नहीं हैं। अब आम जनता से लेकर भाजपा के नेता भी इस भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज उठा रहे हैं। भाजपा नेता गिरजा शंकर तमड़ी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जन कल्याणकारी योजनाओं में से एक योजना हर घर नल जल योजना है। हर घर नल जल योजना को जिले में ठेकेदार और अधिकारियी ने भ्रष्टाचार का मिशन बना दिया।

उन्होंने कहा कि देश, प्रदेश, गांव-मोहाल्ला-कस्बा में अंतिम व्यक्ति तक जल जीवन मिशन योजना के तहत हर घर को नल के माध्यम से शुद्ध पेय जल का लाभ मिले यही संकल्प ले कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पं.दीनदयाल के सपने को साकार कर रहे हैं। लेकिन बीजापुर ज़िले में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग ने इस योजना को अपने चहेते ठेकेदारो को निर्माण का कार्य देकर भ्रष्टाचार की चरम पार कर दिया। आधा अधूरा कार्य कर नल जल योजना को दुधारू गाय बना कर अपनी तिजौरी भर रहे।



ज्ञात हो कि ग्राम-पंचायत गुन्लापेठा के आश्रित गॉव गेर्रागुडा में पानी की समस्या के चलते असमय ही बुढ़ापे का शिकार हो रहे हैं।कई लोगों को गम्भीर फ्लोराइड युक्त पानी पीने से हड्डियों की बीमारी से झुक कर चलते है। वहीं ग्राम-पंचायत गोटाईगुडा के लोहारपार वार्ड में किडनी की बीमारी से मौत भी हुई है। गुणवत्ता हीन पाइप लाइन दिये जिससे कई जगह पाइप फट कर पानी व्यर्थ बह रहा है और फटे हुए पाइप से बाहरी दूषित पानी पीने को मजबूर हैं जनता। पूरे ज़िले विभाग की लापरवाही के कारण जनता को शुद्ध पेयजल उपलब्ध नहीं हो रही है। पीएचई विभाग की घोर लापरवाही के चलते जनता बून्द-बून्द को तरस रहे है। नल से पानी आए या न आए, कमीशन का पैसा ठेकेदारों एवं अधिकारियों के जेब मे जरूर पंहुच रहा है।

भाजपा नेता ने कहा कुछ दिन पहले जनपद पंचायत सदस्य क्षेत्र गुन्लापेठा-श्रीमती रंजीता तामडी ने लोक स्वस्थ यांत्रिकी विभाग के ईई को पानी की समस्या से अवगत कराया।लेकिन आज तक किसी प्रकार की कोई कार्यवाही नही की गई है।ग्रामीण आज भी दूषित पानी पीने को मजबूर है।



भाजपा नेता ने सरकार से मांग की है कि जल जीवन मिशन को कमीशन का मिशन बनाने वाले ठेकेदार एवं पीएचई के अधिकारियों पर सख्त कार्यवाही करते हुए ग्रामीणों को शुद्ध पेय जल मिले ऐसी व्यवस्था करे।