I.P.S. के विद्यार्थियों ने जाना राष्ट्रीय एकता की ताकत एवं महत्व

I.P.S. के विद्यार्थियों ने जाना राष्ट्रीय एकता की ताकत एवं महत्व

October 31, 2022 Off By NN Express

राष्ट्रीय एकता एक ऐसी ताकत है जो समान को एक-दूसरे से जोड़े रखती है । एकता का अर्थ है एक साथ मिलकर रहना, काम करना और एक दूसरे को समझना । आज के समय में हर युवा को करना और एक दूसरे को समझना । आज के समय में हर युवा को राष्ट्रीय एकता के महत्व को समझना अनिवार्य है । राष्ट्रीय एकता दिवस सरदार वल्लभ भाई पटेल के जन्मदिन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है । वे एक स्वतंत्रता सेनानी थे । उन्होने देश के लिए कई योगदान दिए हैं ।

सरदार पटेल के प्रयास से ही 562 रियासतों का एकीकरण विश्व इतिहास का एक आश्चर्य था क्योंकि भारत की यह रक्तहीन क्राँति थी । इसी एकीकरण के लिए उन्हे लौह पुरूष की उपाधि मिली । राष्ट्रीय एकता दिवस की शुरूआत केन्द्र सरकार द्वारा 2014 में दिल्ली में की गई थी । राष्ट्रीय एकता दिवस सरदार वल्लभ भाई पटेल के जन्म दिवस के उपलक्ष्य मं हर साल 31 अक्टूबर को मनाया जाता है । भारत की गणना विश्व के सबसे बड़े देशों में एक के रूप में की जाती है । 652 के आसपास भाषाएँ और बोलियाँ बोली जाती है ।


यह देश दुनिया के सभी प्रमुख धर्मों को जैसे-हिंदू, बौध्द, ईसाई, जैन, इस्लाम, सिख और पारसी धर्मों को विभिन्न संस्कृति, खानपान की आदतों, परंपराओं पोशाकों और सामाजिक रीति-रिवाजों के साथ शामिल करता है । इसका प्रत्येक भाग एक ही संविधान द्वारा बहुत ही शांति के साथ नियंत्रित है । स्वतंत्रता के पश्चात 500 से भी ज्यादा देशी रियासतों का एकीकरण सबसे बड़ी समस्या थी । 5 जुलाई 1947 को सरदार पटेल ने रियासतों के प्रति नीति को स्पष्ट करते हुए कहा कि ‘रियासतों को तीन विषयों -सुरक्षा विदेश तथा संचार व्यवस्था के आधार पर भारतीय संघ में शामिल किया जाएगा ।

इंडस पब्लिक स्कूल दीपका में राष्ट्रीय एकता दिवस के उपलक्ष्य में प्रत्येक विद्यार्थियां को राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाई गई । विद्यालय के सम्माननीय प्राचार्य डॉ. संजय गुप्ता ने विद्यालय के समस्त छात्र-छात्राओं को कक्षा स्तर पर एवं सामूहिक रूप से राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाई एवं सरदार वल्लभ भाई पटेल के व्यक्तित्व तथा राष्ट्र के प्रति योगदान के लिए भी आभार व्यक्त किया । सभी विद्यार्थियों ने एक स्वर से राष्ट्रीय एकता की शपथ ली तथा भविष्य में भी सतत रूप से राष्ट्र की एकता और अखंण्डता की रक्षा करने की कसम खाई ।

विद्यार्थियों ने जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में ईमानदारी, पारदर्शिता, सदनिष्ठा व भ्रष्टाचार उन्मूलन की शपथ ली । कक्षा 11 वीं की छात्रा याशिका कोराम ने सरदार वल्लभभाई पटेल के देश के प्रति यागदानों पर प्रकाश डाला।तत्पश्चात विद्यालय के सभी विद्यार्थियों ने रन फॉर यूनिटी के तहत सामूहिक रूप से दौड़ में भाग लेकर एकता का परिचय एवं संदेश दिया।


विद्यालय के प्राचार्य डॉ. संजय गुप्ता ने कहा कि जब तक हम अपने देश की सुरक्षा व समृध्दि के प्रति सतर्क और जागरूक नहीं होंगे जब तब तक हम व्यक्तिगत रूप से राष्ट्र की शांति एवं सुरक्षा के प्रति जवाबदार नहीं होंगे तब तक अमन व चैन की उम्मीद करना सिफर रहेगा । राष्ट्र की एकता और अखंण्डता की जिम्मेदारी केवल सीमा पर पेहरा देने वाले हमारे वीर सैनिकों की नहीं है अपितु यह हम सबकी नैतिक जिम्मेदारी व महत्वपूर्ण कर्तव्य भी है ।