उमरेली में रेत के अवैध परिवहन पर अंकुश नहीं

उमरेली में रेत के अवैध परिवहन पर अंकुश नहीं

October 31, 2022 Off By NN Express

उमरेली,31 अक्टूबर I सीएम की ओर से प्रदेश भर में गौण खनिज के अवैध उत्खनन व परिवहन पर लगाम कसे जाने के फरमान के बाद खनिज विभाग हरकत में आ तो गई हैकिन्तु कार्रवाई के नाम पर खानापूर्ति ही की जा रही है। जिले में बड़े पैमाने पर रेत का अवैध उत्खनन व परिवहन धड़ल्ले से जारी है। उरगा थाना क्षेत्र के उमरेली में आये दिन रेत की अवैध परिवहन की जा रही है। जिसकी सूचना आज सुबह मीडिया कर्मियों ने बरपाली तहसीलदार श्रीमती आराधना प्रधान को दिया। तहसीलदार द्वारा नायब तहसीलदार को सूचित किया गया, नायब तहसीलदार ने पटवारी को बोला किन्तु किसी के भी द्वारा कोई कार्यवाही नहीं की गई।

जब ट्रेक्टर क्र CG 11 AL 3496 के मालिक धनजी देवांगन से बात की गई, तो उसने सरकारी कार्य हेतु रेत का परिवहन करना बताया गया। सूत्रों के मुताबिक इनके द्वारा वर्षों से अवैध उत्खनन किया जा रहा है। जनप्रतिनिधियों और प्रशासनिक अधिकारियों की आड़ में अवैध उत्खनन किया जा रहा है। क्षेत्र से रोजाना दर्जनों ट्रैक्टर ट्राली अवैध रेत परिवहन कर रहे हैं।

कृषि उपकरणों का उत्खनन में उपयोग

कृषि विभाग से कृषि कार्य के नाम पर ट्रैक्टर खरीद कर माफिया खनन कार्य में ट्रैक्टर ट्राली का उपयोग करते नजर आ रहे हैं। इनके द्वारा 24 घंटे दिन हो या रात सोन नदी में अवैध उत्खनन किया जा रहा है। लेकिन इस ओर न तो स्थानीय प्रशासन द्वारा ध्यान दिया जा रहा है और न खनिज विभाग द्वारा कोई कार्रवाई की जा रही है।