जिले में जल्द शुरू होगी ई-बस सेवा

जिले में जल्द शुरू होगी ई-बस सेवा

June 30, 2024 Off By NN Express

(कोरबा) जिले में जल्द शुरू होगी ई-बस सेवा
कोरबा: छत्तीसगढ़ में 240 ई-बसें चलाने की स्वीकृति महुआ दिल्ली ने दी है। इसमें रायपुर में 100, दुर्ग-भिलाई और बिलासपुर में 50-50 और कोरबा में 40 बसें चलाने की स्वीकृति दी गई है। दरअसल, सभी स्थानों पर केंद्र सरकार के फंड से चार्जिंग प्वाइंट, सर्विसिंग सेंटर बस टर्मिनल का कार्यालय बनाया जाएगा। इसमें चार्जिंग प्वाइंट से लेकर सभी इलेक्ट्रिकल कार्यों का व्यय भार केंद्र और सिविल वर्क के लिए केंद्र से 70% और राज्य सरकार से 30% अंशदान रहेगा।
मिनिस्ट्री ऑफ हाउसिंग एंड अरबन अफेयर्स (महुआ) ने राज्य के 5 शहरों में 240 पीएम ई-बस सर्विस शुरू करने की स्वीकृति दी है। ई-बस शुरू करने के पूर्व ई-चार्जिंग प्वाइंट, सर्विसिंग सेंटर, कार्यालय भवन के निर्माण के लिए प्रस्ताव मंगाए जा चुके हैं। उसे तकनीकी स्वीकृति देने के लिए प्रक्रिया चल रही है। तकनीकी स्वीकृति मिलते ही सभी स्थानों पर ई चार्जिंग प्वाइंट और कार्यालय भवन के निर्माण का काम शुरू हो सकेगा।
पीएम बस सेवा योजना के तहत देश के 169 शहरों में 10 हजार ई-सिटी बसों का संचालन करने के लिए साल 2023 में केंद्र सरकार ने इसकी स्वीकृति दी थी। योजना का लक्ष्य शहरवासियों को प्रदूषण मुक्त और सर्वसुविधायुक्त पब्लिक ट्रांसपोर्ट उपलब्ध कराना है। इस योजना के तहत रायपुर, बिलासपुर दुर्ग-भिलाई और कोरबा में पीएम ई बसों का संचालन चरणबद्ध ढंग से किया जाएगा। सभी शहरों में ई-बसों का संचालन पीपीपी मोड पर करने के लिए महुआ दिल्ली के स्तर पर टेंडर प्रक्रियाधीन है।