माइग्रेन से राहत पाने आजमाएं ये घरेलू उपाय

माइग्रेन से राहत पाने आजमाएं ये घरेलू उपाय

June 28, 2024 Off By NN Express

माइग्रेन की समस्या बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक, किसी भी उम्र में लोगों को हो सकती है। सिर के एक तरफ से माइग्रेन का दर्द शुरू होता है जो नॉर्मल सिरदर्द की अपेक्षा ज़्यादा तकलीफदायक होता है। इससे पीड़ित व्यक्ति को सिर दर्द के साथ उल्टी और दस्त जैसे लक्षणों का सामना करना पड़ता है। माइग्रेन से ब्लड सर्कुलेशन पर बुरा असर पड़ता है। इस वजह से दिल की बीमारियों का खतरा भी बढ़ सकता है। ज़्यादा स्ट्रेस लेने और सोचने से भी माइग्रेन की समस्या बढ़ती है। ऐसे में चलिए हम आपको बताते हैं माइग्रेन के दर्द से आपको तुरंत राहत कैसे मिल सकती है?

माइग्रेन का दर्द कम करने के लिए ये घरेलू नुस्खे आज़माएं:

माइग्रेन की वजह से मांसपेशियों में सूजन आ जाती है। ऐसे में उन्हें रिलैक्स करने के लिए आइस पैक लगाएं। एक टॉवल में आइस के टुकड़े रखकर उसे सिर, माथे और गर्दन के पीछे सिकाई करें।

लैवेंडर तेल माइग्रेन के दर्द के लिए एक बेहतर विकल्प है। इसकी खुशबु माइग्रेन के दर्द को दूर करती है। गर्म पानी में इसकी कुछ बूंद डालकर सूंघने से आपको आराम मिलेगा।

तुलसी का तेल भी माइग्रेन के दर्द में बेहद लाभकारी है। यह सिर के मसल्स को तुरंत रिलैक्स करता है जिससे तनाव कम होता है और दर्द से राहत मिलती है।

माइग्रेन में आधे सिर में दर्द होता है। ऐसे में इसे कंट्रोल करने के लिए गर्म तेल से सिर को मालिश करें। सिर को मालिश करने से आराम मिलेगा।

कई बार सिर का दर्द इतना बढ़ जाता है कि मालिश करने से कुछ असर नहीं होता है। ऐसे में कॉटन का कपड़ा सिर पर बांधें, इससे राहत मिलगी।

इन टिप्स को भी करें फॉलो:

अगर सिर में हल्का दर्द भी है तो धूप में जानें से बचें। तेज रौशनी में जाने से सिर के दर्द की समस्या और भी बढ़ सकती है।

अगर गर्मी के इस मौसम में तेज धूप में बाहर निकल रहे हैं तो सूरज की सीधी रोशनी से जानें से बचे और सनग्लासेस या छाते का इस्तेमाल करे।

रोजाना 8 से 10 ग्लास पानी पिएं वरना डिहाइड्रेशन हो सकता है। डिहाइड्रेशन माइग्रेन की समस्या को ट्रिगर करता है।

रोजाना 30 मिनट तक योगासन करें इससे आपको काफी फायदा मिलेगा