लोकसभा स्पीकर ने राहुल गांधी को नेता प्रतिपक्ष के तौर पर मान्यता दी

लोकसभा स्पीकर ने राहुल गांधी को नेता प्रतिपक्ष के तौर पर मान्यता दी

June 26, 2024 Off By NN Express

नई दिल्ली । 18वीं लोकसभा का स्पीकर ओम बिरला को चुन लिया गया है। लोकसभा में ध्वनिमत से बिरला को लगातार दूसरी बार लोकसभा अध्यक्ष चुना गया। लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने बुधवार को कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को सदन में नेता प्रतिपक्ष के रूप में आधिकारिक रूप से मान्यता दे दी। लोकसभा सचिवालय की अधिसूचना में यह जानकारी दी गई है।

कांग्रेस संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी ने मंगलवार को लोकसभा के कार्यवाहक अध्यक्ष (प्रोटेम स्पीकर) भर्तृहरि महताब को पत्र भेज कर कांग्रेस के इस फैसले के बारे में उन्हें अवगत कराया था कि राहुल गांधी नेता प्रतिपक्ष होंगे। बिरला बुधवार को ध्वनिमत से लोकसभा अध्यक्ष निर्वाचित हुए। वह लगातार दूसरी बार यह उत्तरदायित्व संभाल रहे हैं।

राहुल गांधी के लोकसभा में विपक्ष के नेता चुने जाने पर कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा, मुझे लगता है कि यह बहुत अच्छा घटनाक्रम है। हमने कांग्रेस कार्यसमिति में सर्वसम्मति से यह फैसला लिया था कि उन्हें यह पद संभालना चाहिए। उन्होंने इसकी पुष्टि के लिए कुछ समय लिया था। लेकिन अब जब उन्होंने इसे स्वीकार किया है तो मेरी राय में यह बहुत अच्छा संकेत है कि क्योंकि वह देश में सबसे बडा विपक्ष हैं। यह उचित है कि उन्हें इस पद पर आसीन होना चाहिए।

स्पीकर के आपातकाल को याद और कल गुजरी आपातकाल की बरसीं पर मौन रखा गया। इस पर विपक्ष ने जमकर हंगामा और नारेबाजी शुरू कर दी। हंगामे को देखते हुए स्पीकर ओम बिरला ने लोकसभा की कार्यवाही कल तक स्थगित कर दी।