CG WEATHER UPDATE: प्रदेश में आज से रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, बस्तर और सरगुजा संभाग के जिलों में मध्यम से भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी

CG WEATHER UPDATE: प्रदेश में आज से रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, बस्तर और सरगुजा संभाग के जिलों में मध्यम से भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी

June 26, 2024 Off By NN Express

रायपुर,26 जून। प्रदेश में आज से रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, बस्तर और सरगुजा संभाग के जिलों में मध्यम से भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक 26 जून से 29 जून तक प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में बारिश होगी। इसके चलते अगले 2 दिनों में अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री तक गिरावट भी हो सकती है।

मंगलवार को प्रदेश के सक्ती जिले में सबसे ज्यादा 50 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई। वहीं, भैरमगढ़ में 40, सारंगढ़, सरायपाली और सरसींवा में 30 मिलीमीटर बारिश हुई। देवभोग, बसना, शंकरगढ़ और सोना खान में 20 मिलीमीटर हुई है। बरमकेला, भटगांव, कसडोल, बस्तरनार में 10 मिलीमीटर बारिश हुई है।

प्रदेश के सभी संभागों में आज मध्यम से भारी बारिश के आसार। - Dainik Bhaskar

प्रदेश के सभी संभागों में आज मध्यम से भारी बारिश के आसार।

इन जिलों में बारिश के आसार

मौसम विभाग के मुताबिक आज रायपुर, बलौदा बाजार, गरियाबंद, धमतरी, महासमुंद, दुर्ग, बालोद, बेमेतरा, कबीरधाम, राजनांदगांव, पेंड्रा, बिलासपुर, मुंगेली, कोरबा, जांजगीर, सरगुजा, जशपुर, कोरिया, सूरजपुर, बलरामपुर, बस्तर, कोंडागांव, दंतेवाड़ा, सुकमा, कांकेर, बीजापुर, नारायणपुर में मध्यम से भारी बारिश के आसार हैं।

मौसम विभाग ने इन सभी जिलों में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। इस दौरान वज्रपात होने की भी संभावना है। - Dainik Bhaskar

मौसम विभाग ने इन सभी जिलों में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। इस दौरान वज्रपात होने की भी संभावना है।

1 जून से 25 जून के बीच इतनी बारिश 

मौसम विभाग मुताबिक प्रदेश में 1 जून से 25 जून के बीच 81.9 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है। हालांकि अब तक प्रदेश में 138.6 मिलीमीटर बारिश हो जानी चाहिए थी। प्रदेश के 10 जिलों में सामान्य बारिश हुई है। 19 जिलों में सामान्य से कम और 4 जिलों जशपुर, कोंडागांव, महेंद्रगढ़-भरतपुर और सरगुजा में बारिश कम हुई है।

अब तक प्रदेश में 138.6 मिलीमीटर बारिश हो जानी चाहिए थी। प्रदेश के 10 जिलों में सामान्य बारिश हुई है। - Dainik Bhaskar

अब तक प्रदेश में 138.6 मिलीमीटर बारिश हो जानी चाहिए थी। प्रदेश के 10 जिलों में सामान्य बारिश हुई है।

मंगलवार को ऐसा रहा शहरों का तापमान
मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार को प्रदेश में सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान 39.5 डिग्री राजनांदगांव में रिकॉर्ड किया गया। सबसे कम न्यूनतम तापमान 21.8 डिग्री नारायणपुर में रहा। मंगलवार को बारिश नहीं होने के कारण प्रदेश के कई जिलों में तापमान सामान्य से ज्यादा रहा।

रायपुर में दिन का पारा 37.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से 4.3 डिग्री ज्यादा था। बिलासपुर में अधिकतम तापमान 36 डिग्री रहा, जो सामान्य से 2.9 डिग्री अधिक था। इसी तरह अंबिकापुर में तापमान 34.8 डिग्री, जगदलपुर में 33.9 डिग्री, दुर्ग में 37.4 डिग्री रहा।

बिलासपुर में तेज धूप ने बढ़ाई गर्मी और उमस, आज बारिश के आसार 

बिलासपुर जिले में मौसम के उतार-चढ़ाव का सिलसिला जारी है। मानसून सक्रिय होने के बाद पिछले दो दिन से बारिश नहीं हुई। तेज धूप की वजह से गर्मी और उमस बढ़ गई है। मंगलवार को दिन का तापमान सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा और अधिकतम तापमान 36 डिग्री रहा। मौसम विभाग ने आज जिले में बारिश का अलर्ट जारी किया है।