ब्रिटिश जेल से रिहा हुए जूलियन असांजे

ब्रिटिश जेल से रिहा हुए जूलियन असांजे

June 25, 2024 Off By NN Express

वाशिंगटन। विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे को ब्रिटिश जेल से रिहा कर दिया गया है। रिपोर्ट के अनुसार विकीलीक्स ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो पोस्ट किया है, जिसमें श्री असांजे वह सोमवार शाम को लंदन के स्टैनस्टेड हवाई पर विमान में सवार होते हुए दिखाई दे रहे हैं। यह घोषणा उस खबर के तुरंत बाद की गई, जिसमें बताया गया था कि श्री असांजे इस सप्ताह के अंत में अमेरिका के जासूसी कानून का उल्लंघन करने के लिए दोषी होने की दलील देने वाले हैं। इस समझौते के तहत वह अपने गृह देश ऑस्ट्रेलिया वापस लौट सकेंगे।

READ MORE: मेकाहारा में हुआ 63 वर्षीय महिला के हृदय का जटिल ऑपरेशन

अमेरिकी अभियोजकों ने अदालती दस्तावेजों में कहा कि 52 वर्षीय श्री असांजे ने वर्गीकृत अमेरिकी राष्ट्रीय रक्षा दस्तावेजों को प्राप्त करने और प्रसारित करने की साजिश रचने के एक आपराधिक मामले में दोषी होने की दलील देने पर सहमति व्यक्त की है। द गार्जियन ने अपनी रिपोर्ट में उत्तरी मारियाना द्वीप समूह के लिए अमेरिका के जिला न्यायालय में दाखिल दस्तावेजों का हवाला दिया।

अमेरिकी न्याय विभाग द्वारा दायर पत्र में कहा गया है, प्रतिवादी अमेरिका की राष्ट्रीय रक्षा से संबंधित वर्गीकृत जानकारी को अवैध रूप से प्राप्त करने और प्रसारित करने की साजिश रचने के (आपराधिक) सूचना के आरोप में दोषी होने की दलील देगा।

उल्लेखनीय है कि अमेरिका यह कहते रहा है कि इराक और अफगानिस्तान युद्धों के बारे में जानकारी का खुलासा करने वाली विकीलीक्स फाइलों ने लोगों की जान को खतरे में डाला। रिपोर्ट में कहा है कि पत्र के साथ दायर की गई आपराधिक जानकारी में कहा गया है कि श्री असांजे ने चेल्सी मैनिंग के साथ जानबूझकर और गैरकानूनी तरीके से साजिश रची और राष्ट्रीय रक्षा से जुड़े दस्तावेज, लेखन और नोट्स प्राप्त किए तथा जानबूझकर दस्तावेजों को उन लोगों को भेजा जो उन्हें प्राप्त करने के हकदार नहीं थे। रिपोर्ट में कहा है कि श्री असांजे ने पिछले पांच साल ब्रिटिश जेल में बिताए, जहां से वह अमेरिका में प्रत्यर्पण के खिलाफ लड़ रहे थे।

वहीं, सीबीएस न्यूज चैनल ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि श्री असांजे को अमेरिकी हिरासत में कोई समय नहीं बिताना पड़ेगा और उन्हें ब्रिटेन में कैद में बिताए गए समय का श्रेय मिलेगा। न्याय विभाग के एक पत्र के अनुसार, वह ऑस्ट्रेलिया लौट आएंगे। विकीलीक्स ऑन एक्स ने कहा कि असांजे ने सोमवार को बेलमार्श जेल को एक छोटी सी कोठरी में 1,901 दिनों के बाद छोड़ दिया।