हैलोवीन के दौरान 154 लोगों की मौत, कब और कैसे हुआ हादसा, PM मोदी ने जताया दुख

हैलोवीन के दौरान 154 लोगों की मौत, कब और कैसे हुआ हादसा, PM मोदी ने जताया दुख

October 31, 2022 Off By NN Express

दक्षिण कोरिया ,31 अक्टूबर I इटावन में शनिवार की देर रात हैलोवीन पार्टी जानलेवा बन गई. हैलोवीन का आयोजन मनोरंजन के लिए किया गया था, लेकिन क्या पता था कि यह मनोरंजन दक्षिण कोरिया के इतिहास( history) में बड़ा हादसा बन जाएगा। रिपोर्ट के अनुसार, सियोल के योंगसन दमकल विभाग के प्रमुख  अनुसार, मारे गए या घायल होने वालों में ज्यादातर किशोर और बीस साल के युवक शामिल हैं. दक्षिण कोरिया की तरफ से जारी आधिकारिक बयान में कहा गया है कि मची भगदड़ में शामिल पीड़ितों में संयुक्त राज्य अमेरिका, उज्बेकिस्तान, ऑस्ट्रिया, नॉर्वे, वियतनाम, कजाकिस्तान, ईरान और श्रीलंका ( srilanka)के 20 विदेशी भी शामिल हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जताया दुख

दक्षिण कोरिया में भारतीय दूतावास ने रविवार को ट्वीट किया, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यून सुक येओल को पत्र लिखकर शनिवार( saturday) को सियोल में हुई दर्दनाक घटना में लोगों की मौत पर गहरा शोक जताया है। उन्होंने (मोदी) अपने प्रियजनों को खोने वाले परिवारों और उनके मित्रों के प्रति गहरी संवेदना भी व्यक्त की।’’

ऐसे हुआ हादसा

जहां हैलोवीन का आयोजन किया गया था, वह गली मात्र चार मीटर चौड़ी थी और जश्न मनाने के लिए एक लाख से ज्यादा लोग शामिल हुए थे।गली इतनी संकरी थी कि घटना के बाद एंबुलेंस लोगों तक नहीं पहुंच पा रही थी।भगदड़ के बाद एक तरफ लोगों की जान जा रही थी तो दूसरी तरफ मौज-मस्ती करने वाले रास्ते में एंबुलेंस को रोककर नाच रहे थे।लोगों ने बताया कि हैमिल्टन होटल के पास इटावन में एक चार मीटर की संकरी गली में लाखों लोग खचाखच भरे थे।कोविड प्रतिबंध हटने के बाद यह पहला हैलोवीन का कार्यक्रम था, जिसमें इतनी बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए थे.।