कोरबा:  मुड़ापार क्षेत्र के टिकरी पारा वार्ड-14 में पानी की गहन समस्या

कोरबा: मुड़ापार क्षेत्र के टिकरी पारा वार्ड-14 में पानी की गहन समस्या

June 23, 2024 Off By NN Express
  • पानी की समस्या को लेकर वार्ड की महिलाओं ने हैंडपंप के सामने किया विरोध प्रदर्शन
  • हैंड पंप खराब हो जाने से तालाब के पानी को पीने के लिए टिकरी पारा वासी है मजबूर
    कोरबा : कोरबा जिले में पाली ब्लाक अंतर्गत ग्राम पंचायत मुड़ापार के वार्ड क्रमांक 14 टिकरी पारा में पानी की विकराल समस्या के कारण मोहल्लावासी हैंड पंप के समीप पहुंच विरोध प्रदर्शन करने लगे। उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा की सरपंच, सचिव के द्वारा पानी की समस्या को निराकरण नहीं किया जा रहा है। जिससे मोहल्ला वासी तालाब के पानी पीने को मजबूर है।
    देखना होगा कि ग्राम पंचायत सरपंच कब तक पानी की समस्या को दूर कर पता है जबकि शासन की योजना के तहत मूलभूत कार्य के लिए राशि आबंटन किया जाता है। ऐसा प्रतीत होता है कि ग्राम सरपंच मूलभूत राशि का सही उपयोग नहीं कर पा रहा है। ऐसी ही समस्या मुड़ापार के अलग-अलग मोहल्ला में पानी की समस्या बनी हुई है।
    जानकारी के अनुसार टिकरी पारा में दो जगह बोर खनन हुआ है जिसमें एक हैंडपंप खराब हो चुका है अगर उसमें सफाई कार्य कर बनाया जाए मशीन को लगाया जाए तो हैंडपंप चालू हो जाएगा इसी तरह एक वर्ष पूर्व एक बोर खनन हुआ है जिसमें मोटर फसने की बात कही गई है उसे भी निकाल कर अगर सरपंच सचिव के द्वारा ध्यान दिया जाए तो यह भी बोर बन सकता है केवल सरपंच ऐसे कार्य को दरकिनार कर रहा है। ऐसा प्रतीत होता है सरपंच अगर चाहे तो दो दिनों में पानी की समस्या को दूर कर सकता था। लेकिन पूरी गर्मी के समय मोहल्ला वासी आसपास से पानी मांग कर अपना जीवन यापन करने को मजबूर रहे।
    इस दौरान यशोदा बाई, बृज बाई, सुशीला बाई, अमृता, बिरस बाई, फिरतीन, हेमलता बाई, सफिन बाई, नेवसिहिन, बिरगहीन, माया बाई सहित अन्य महिला पुरुष उपस्थित रहे।